मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी का आखिरी नोटिस,कहा दो दिन के अंदर बताए पूछताछ के लिए जगह,तिथि और समय

–ईडी ने यह भी लिखा कि अबतक छह बार आपकों जारी किया जा चुका है समन, आप जान-बूझकर जांच से बच रहे है और समन की कर रहे है अवहेलना

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आखिरी नोटिस (समन) शुुक्रवार को जारी किया है। इस बार जारी नोटिस में प्रवर्तन निदेशालय ने मुख्यमंत्री को लिखा है कि इस बार आपकों पीएमएलए की धारा 50 के तहत आखिरी मौका बयान दर्ज करने के लिए दिया जा रहा है। ईडी ने मुख्यमंत्री को बयान दर्ज कराने के लिए इस बार यह सुविधा दी है कि है कि वे खुद समय, तिथि और जगह बताए। ईडी के अधिकारी उनसे उनके बताए स्थान समय और तिथि को आकर पूछताछ करेंगे। इसके लिए ईडी ने हेमंत सोरेन को दो दिनों का समय दिया है कि वे ईडी को इस संबंध में लिखित में कार्यालय को जानकारी दे। ईडी ने हेमंत सोरेन को जारी नोटिस में यह भी लिखा है कि वे जान बूझकर इस मामले की जांच से बच रहे है और ईडी की ओर से जारी किए गए समन की अवहेलना कर रहे है। ईडी ने यह भी लिखा है कि अगर उनके द्वारा जारी किए गए समन की जान बूझकर अवहेलना की जाती है तो ईडी के पास इस संबंध में पीएमएलए एक्ट की धारा के तहत उचित कार्रवाई करने का अधिकार है।

गिरफ्तार भानू प्रताप के घर से मिले जमीन के दस्तावेज के संबंध में होनी है पूछताछ

ईडी ने हेमंत सोरेन को भेजे नोटिस में यह भी लिखा है कि बड़गाई अंचल के गिरफ्तार अंचल उप निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के घर से छापेेमारी के दौरान ईडी को जमीन के कई अहम दस्तावेज मिले थे। जिसके बाद ईडी ने उक्त मामले में ईसीआईआर (आरएनजेडओ25/2023) दर्ज किया था। जिसका अनुसंधान ईडी कर रहा है। इसी मामले में ईडी पूछताछ के लिए अबतक हेमंत सोरेन को छह समन जारी कर चुका है। ईडी ने नोटिस में यह भी लिखा है कि आपकी जो संपत्ति कब्जे में है उसके संबंध में विवरण प्राप्त करना है। ईडी ने नोटिस में लिखा है कि आपसे इस मामले में पूछताछ आवश्यक है। क्योंकि इस मामले में जो ईसीआईआर दर्ज किया गया है, उसमें सरकारी दस्तावेजों में छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया गया है।

समन पर उपस्थित नहीं होने से अनुसंधान में आ रही है बाधा

ईडी ने जारी नोटिस में यह भी लिखा है कि छह समन जारी किया गया लेकिन आपकी ओर से निराधार कारण बताया गया और आप ईडी कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए। इस वजह से अनुसंधान में बाधा आ रही है।