गिरिडीह पुलिस के हत्थे चढ़ा फिर 9 साइबर अपराधी,फाइनेंस कर्मी बन लंबे समय से ठगी कर रहा था, प्रतिबिंब पोर्टल से मिली सूचना पर हुई कार्रवाई…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह में फिर प्रतिबिंब पोर्टल से मिली जानकारी के आधार पर गिरिडीह पुलिस ने एक बार फिर 9 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपियों को जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से गिरफ्तार किया गया है।एसपी दीपक कुमार शर्मा को मिली सूचना के बाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी डुमरी सुमित प्रसाद के नेतृत्व में प्रशिक्षु डीएसपी कैलाश महतो और साइबर थाना प्रभारी अजय कुमार के साथ एक टीम का गठन किया गया और आरोपियों को रंगे हाथ पकड़ लिया गया। सोमवार को एसपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले की जानकारी दी।जिसके बाद सभी गिरफ्तार अपराधियों को जेल भेज दिया गया।एसपी ने कहा कि साइबर अपराध के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिले में साइबर अपराध रोकने के लिए कार्रवाई जारी रहेगी।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों में शातिर चंदन कुमार भी शामिल है, जो लंबे समय से बजाज फाइनेंस का कर्मचारी बनकर ठगी कर रहा था। वह काफी समय से इस धोखाधड़ी में शामिल है और गिरोह का सरगना है।उसने खुद को फाइनेंसकर्मी बताकर लोगों से लाखों की ठगी की है। एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार अन्य अपराधी नौकरी और घर से काम करने का झांसा देकर लोगों से ठगी करते थे। गिरफ्तार अपराधी सेक्सटॉर्शन कर और स्क्वॉट सप्लायर बनकर पैसे ठगते थे।अपराधी धोखाधड़ी करने के लिए फर्जी सिम का इस्तेमाल करते थे।

गिरफ्तार अपराधियों में जमुआ थाना क्षेत्र के भूपतडीह निवासी चंदन कुमार, मोती कुमार साहा, हीरोडीह थाना क्षेत्र के चुगलखार निवासी शैलेन्द्र कुमार सिंह, देवरी थाना क्षेत्र के अभिषेक कुमार मिश्रा, सरिया थाना क्षेत्र के केशवारी निवासी राजू मंडल व विकास कुमार मंडल, डुमरी थाना क्षेत्र के जामताड़ा निवासी मो सिराज, जमुआ थाना क्षेत्र के परगोडीह निवासी सिकंदर कुमार राय और हजारीबाग के गोरहर थाना क्षेत्र के बंडासिंगा निवासी दीपक कुमार शामिल हैं।गिरफ्तार अपराधियों के पास से 25 मोबाइल, 28 सिम कार्ड, 23 एटीएम कार्ड, 17 पासबुक, 04 पैन कार्ड, 13 आधार कार्ड जब्त किये गये हैं।

200 साइबर अपराधियों को भेजा गया जेल-एसपी

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि पांच महीने में साइबर अपराध के खिलाफ गिरिडीह पुलिस की ओर से की गई कार्रवाई में अब तक करीब 200 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से 450 मोबाइल, 596 सिम कार्ड, 216 एटीएम, चेकबुक, पासबुक, लाखों रुपये नकद और एक लग्जरी चारपहिया वाहन बरामद किया गया है।साथ ही करीब 14.50 लाख नगद बरामद हुई है।बताया कि जिले में अब भी 20 सक्रिय साइबर अपराधी बचे हैं जिनकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।