Jharkhand:पत्थर कारोबारी को गोली मारने और दूसरे कारोबारी से 40 लाख की रंगदारी मांगने वाला शातिर मुन्ना राय समेत पाँच गिरफ्तार,भेजा गया जेल।

दुमका।झारखण्ड के दुमका जिले के चर्चित मामला में एसआइटी की टीम ने 12 नवंबर को शिकारीपाड़ा में पत्थर कारोबारी मनोज भगत को गोली मारने व दूसरे कारोबारी आदित्य गोस्वामी से 40 लाख की रंगदारी मांगने वाले शातिर अपराधी मुन्ना राय को उसके चार साथियों के साथ गिरफ्तार कर रविवार को जेल भेज दिया। पुलिस ने मुन्ना के पास से पिस्टल और दो साथी लालू राय व सेमल हेंब्रम के पास से दो कट्टा, 19 गोली व छह मोबाइल बरामद किए है।वहीं गिरफ्तार उमेश सिंह व शहर के विप्लव शर्मा पर मुन्ना को पुलिस की हर गतिविधियों के बारे में जानकारी देने का आरोप है।

आज रविवार को पुलिस सभागार में एसपी अंबर लकड़ा ने बताया कि 12 नवंबर को कारोबारी को गोली मारने के बाद मामले को लेकर 10 सदस्यीय एसआइटी का गठन किया गया था। शनिवार की रात तीन बजे पुलिस को सूचना मिली कि मुन्ना शिकारीपाड़ा में गोसाईपहाड़ी से पांच किलोमीटर दूर घने जंगल में बंद पत्थर खदान के पास एक कमरे में है। कमरे का दरवाजा खुला होने पर थोड़ा शक हुआ कि वह अंदर है या नहीं। पास की झाड़ियों में उसकी बाइक देखने के बाद पुलिस ने दबिश देकर पंचवाहिनी गांव के मुन्ना उर्फ लक्ष्मण राय के अलावा दो साथी हरिणसिघा के लालू राय व गोसाईपहाड़ी के सेमल हेंब्रम को गिरफ्तार किया। तीनों के पास से हथियार व गोली बरामद हुई। मुन्ना के खिलाफ पहले से चार केस चल रहे हैं। उसे सभी केस में रिमांड पर लिया जाएगा। बताया गया कि मुन्ना व उमेश दो साल पहले पुलिस के लिए मुखबिरी का काम करते थे। पुलिस से हटने के बाद मुन्ना ने अपराध का रास्ता पकड़ लिया।

पूछताछ में बताए दो लोगों के नाम

एसपी ने बताया कि पूछताछ के क्रम में मुन्ना ने बताया कि उमेश सिंह व शहर का विप्लव शर्मा भी उसके साथ काम करता है। ये लोग पुलिस की हर गतिविधि की जानकारी उसे दिया करते थे। इन लोगों से उसकी जान पहचान है। इसके बाद पुलिस ने विप्लव शर्मा व उमेश सिंह को गिरफ्तार किया। उमेश के खिलाफ पहले से तीन केस चल रहे हैं और वह दो बार जेल जा चुका है।

इंग्लिश की तर्ज पर बनाना चाहता था अपना गिरोह

एसपी ने बताया कि गोपीकांदर के इंग्लिश मरांडी की तरह मुन्ना भी अपना गिरोह तैयार कर रंगदारी के क्षेत्र में नाम कमाना चाहता था, लेकिन पुलिस ने उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया। ये लोग पत्थर कारोबारियों से रंगदारी मांगकर क्षेत्र में एकछत्र राज करना चाहते थे। दहशत फैलाकर दूसरे कारोबारियों को रंगदारी मांगना चाहते थे।

विधायक के नाम पर दी थी धमकी

एसपी ने बताया कि मुन्ना ने 13 नवंबर को जारी ऑडियो क्लिप में खुद को झामुमो विधायक बसंत सोरेन का आदमी बताया था। पूछताछ में उसने बताया कि विधायक से उसका कोई लेना-देना नहीं है। किसी के कहने पर उसने विधायक का नाम नहीं लिया था। मन में आ गया तो नाम ले लिया।