Ranchi:डोरंडा स्थित भवानीपुर में जैप-1 के हवलदार के घर पहले 3 लाख के जेवरात व अन्य सामान की चोरी की,फिर पूरे घर में लगाया आग

–बच्चों की किताबें व सर्टिफिकेट तक नहीं बचे, 9 लाख की हुई क्षति

–पूरा परिवार गया था छठ में मुसाबनी,सोमवार की रात 12 बजे पड़ोसियों ने घर से धुंआ निकलते देखा को फायर ब्रिगेड को दी सूचना

–1.30 बजे पहुंचा फायर टेंडर, तब तक पूरा घर का सामान जलकर हो चुका था खाक

राँची।डोरंडा के भवानीपुर में चोरों ने सोमवार की देर रात जैप के हवलदार विजय लामा के सरकारी आवास (सी16/16) में पहले 3 लाख के जेवरात व अन्य समानों की चोरी की, फिर पूरे घर को आग लगा दिया। आगजनी में विजय लामा के घर में रखा सारा सामान जल कर खाक हो गया। बच्चों की किताबें व मार्कशीट तक नहीं बचे। विजय लामा ने अपनी नौकरी के 15 साल के दौरान एक एक सामान मेहनत की कमाई से खरीद अपने घर को संवारा था। इस संबंध में विजय लामा ने डोरंडा थाना में चोरी व आगजनी करने की प्राथमिकी दर्ज कराई है। विजय लामा ने बताया कि वे मूलरूप से मुसाबनी के रहने वाले है। उनकी पत्नी छठ कर रही है। वह दो बच्चों के साथ छठ के लिए पहले ही मुसाबनी चली गई थी। सोमवार की दोपहर दो बजे विजय लामा ने भी छुट्टी ली और मुसाबनी के लिए निकल गए। मुसाबनी पहुंचने पर उन्हें रात 12.30 बजे पड़ोसी का फोन आया कि उनके घर में आग लग गई है। सुबह जब विजय लामा मुसाबनी से वापस रांची पहुंचे तो देखा की घर में कोई भी सामान बचा नहीं है। सब कुछ जल कर खाक हो चुका था। दमकल की तीन गाड़ियों ने रात करीब 1.30 बजे पहुंच आग पर काबू पाया। इस आगजनी में परिवार के महत्वपूर्ण कागजात, उनके व पत्नी की मैट्रिक से लेकर एमए, बीएड का ऑरिजनल सर्टिफिकेट, वर्दी, बच्चों के कपड़े, पलंग, सोफा, फ्रीज सहित अन्य सभी सामान जल गए। इस आगजनी में उन्हें 9 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

चोर परिचित थे घर से, आग लगाने से पहले गैस सिलेंडर भी चुरा ले गए

विजय लामा ने दर्ज प्राथमिकी में बताया है कि जिन लोगो ने उनके घर में चोरी की है और आग लगाया है वह पूरी तरह से घर से परिचित है। क्योंकि पहले घर के मुख्य दरवाजे का ताला तोड़ा गया। घर के अंदर रखे दो अलमीरा को तोड़ जेवरात चोरी किए गए। घर में आग लगने पर विस्फोट ना हो जाए इसलिए किचन में रखा सिलेंडर व बाहर भरा हुआ एक अन्य सिलेंडर पहले चुरा कर ले गए। ताकि आग लगने पर विस्फोट ना हो और बगल वाले घर को कोई नुकसान ना पहुंचे। चोरों ने घर के एक एक कमरे में आग लगाया ताकि कोई भी सामान ना बचे।

पड़ोस में रहने वाले ऑटो चालकों पर आरोप,नशा- करने से रोका था तो हुई थी मारपीट

आगजनी व चोरी की घटना के बाद विजय लामा ने पुलिस को बताया है कि उनके पड़ोस में रहने वाले एक अॉटो चालक पर उन्हें शक है कि उसने ही दुश्मनी की वजह से उनके घर में आग लगाई है। पास में अॉटो चालक अपने दोस्तो के साथ अड्डा बाजी करता है और शराब गांजा पीता है। मना करने पर कुछ दिन पूर्व विजय लामा की पत्नी के साथ उसका झगड़ा हुआ था। विजय लामा की पत्नी ने उसे एक थप्पड़ मारा था। जिसके बाद उसने धमकी दी थी कि ऐसा बदला लूंगा की याद रहेगा।