Ranchi:नामकुम थाना के सामने आग लगने से अफरा-तफरी मच गई,पिठोरिया थाना क्षेत्र में भी अगलगी की घटना..

राँची।राजधानी के नामकुम थाना के पास दोपहर में अफरा तफरी मच गई।थाना के सामने जंगल मे आग लगने से अफरा-तफरी मच गई।संभावना जताया गया कि किसी ने सिगरेट पीकर फेंक दिया या कैसे आग लगी पता नहीं चला है लेकिन सैकड़ों पेड़ के नीचे सूखे पत्ते में आग पकड़ने धधकने लगीं।देखते ही देखते आग सामने रखी एक एक्सीडेंट गाड़ी में पकड़ लिया।आग की लपटें और धुंआ से कुछ देर के लिए अफरा तफरी मच गई।सड़कों पर वाहन रुक गए ।थाना के दर्जनों पुलिसकर्मियों और आसपास के लोग आग बुझाने में दौड़ पड़ा।इधर फायर बिग्रेड को सूचना दिया गया।नामकुम थाना के पुलिस कर्मियों ने साहस का परिचय देते हुए आग पर किसी तरह काबू पा लिया।

समय से आग पर काबू नहीं पाते तो आग थाना की ओर बढ़ने लगा था।और अगर थाना के पास आग पकड़ लेती तो कई गाड़ियों को चपेट में आ जाता।थाना गेट के पास ही एक बस और ट्रक खड़ी थी।मुश्किल से 20 मीटर की दूरी पर आग में विकराल रूप धारण कर लिया था।लेकिन पुलिस कर्मियों की सूझबूझ से आग पर काबू पा लिया।

इधर आग पर कब काबू पाया तो फायर बिग्रेड की गाड़ी पहुँची और फिर जहां तहां फैली आग को बुझाया।

आग बुझाने में एएसआई लालमोहन पांडेय ,पीएसआई रंजीत कुमार,पीएसआई राजीव कुमार,मुंशी भूषण कुमार,थाना के सभी चौकीदार का सहरानीय प्रयास था।इसके अलावा थाना के सभी महिला और पुरुष पुलिस कर्मियों और आसपास के लोग आग बुझाने में शामिल थे।घटना के वक्त मुख्यालय 1 डीएसपी नीरज कुमार और नामकुम थाना प्रभारी प्रवीण कुमार भी मौजूद थे।

दूसरी अगलगी की घटना:
अज्ञात लोगों ने सैकड़ों एकड़ में लगे आम के पेड़ में आग दी।यह घटना पिठोरिया थाना क्षेत्र के चंदवे पंचायत के दूबलिया गांव में हुई है. आगजनी के इस घटना में करीब सौ एकड़ में लगे चार हजार आम के पेड़ों में आग लग गयी. दमकल को बुलाकर आग बुझाया गया तबतक अधिकांश पेड़ जल चुके थे।जानकारी के अनुसार, चंदवे पंचायत के दूबलिया गांव में आदिवासी किसानों की निजी जमीन पर पेटसी संस्थाकी ओर से कृषि विभाग के सहयोग से चार साल पहले सभी पेड़ लगाए गये थे.
सभी आम के पेड़ों में फल आने लगे थे. आजगनी की इस घटना से किसानों को काफ़ी नुकसान उठाना पड़ा है. किसानों की ओर से पुलिस में शिकायत करने की तैयारी की जा रही है. जिससे दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले।आरोपियों पर होगी कार्रवाई
पिठोरिया थाना प्रभारी ने बताया कि आग लगने की यह घटना मंगलवार को ही हुई थी. इस मामले में अभी तक किसी भी तरह का मामला दर्ज नहीं कराया गया है. मामला दर्ज होने के बाद इस घटना के पीछे जो भी होंगे उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।