झारखण्ड से बिहार तस्करी कर भेजी जा रही है नकली शराब,राँची के लोकल बाजार में भी खपाया जाता है

राँची।झारखण्ड से बिहार तस्करी कर नकली शराब भेजी जा रही है।शुक्रवार को राँची पुलिस ने दो ट्रक में लदे अवैध शराब को बरामद किया था,यह शराब बिहार भेजा जाना था नकली शराब तस्करी का यह पहला मामला नहीं है,इससे पहले भी राज्य के अलग अलग जिले से बिहार में नकली शराब भेजे का जाना का मामला सामने आ चुका है।

बताया जाता है कि तस्करों का नेटवर्क चंडीगढ़ से निकलकर अरुणाचल जाने वाली शराब की तस्करी के लिए काम करता है। सस्ती दर वाली शराब अरुणाचल प्रदेश और चंडीगढ़ से मंगवाकर राजधानी राँची में रिपैकेजिंग करवाकर बिहार और राँची के लोकल बाजार में बेचा जाती है। इन रिपैकेजिंग दुकानों को ढाबे और लाइन होटलों मे भी खपाया जाता है।जानकारी के अनुसार लाइसेंसी दुकानों तक भी इनकी पैठ देखने को मिलती है। इसी वजह से कुछ दुकानों को सील भी किया गया था।हालांकि सबसे ज्यादा इन शराब को बिहार भेज ज्यादा मुनाफा कमाया जाता है।

रेलवे के जरिये भी तस्करी में लिप्त हैं तस्कर

शराब तस्कर ना सिर्फ वाहनों के जरिये शराब की तस्करी कर रहे हैं, बल्कि रेलवे के जरिये भी तस्करी में लिप्त हैं।झारखण्ड से शराब की तस्करी कर,चतरा, हजारीबाग,से गया के रास्ते, कोडरमा से नवादा के रास्ते, गिरिडीह से जमुई के रास्ते और देवघर से झाझा, जमुई और भागलपुर के रास्ते बिहार लायी जा रही है।इसके लिए शराब तस्कर हर तरह के तरीके अपना रहे हैं।

हाल के दिनों में हुए नकली शराब के कारोबार का भंडाफोड़:

1 जुलाई 2022: राँची में पुलिस ने पंजाब के तस्करों की मदद से चल रहे अवैध शराब के गोरखधंधे का खुलासा करते हुए दो ट्रक शराब जब्त किया और पांच को गिरफ्तार किया।

2 जून 2022: कोडरमा रेलवे स्टेशन से शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार तस्कर के पास से 70 बोतल शराब बरामद किया गया
.
8 अप्रैल 2022: गिरिडीह जिले के बिरनी में पुलिस ने बिहार जा रही शराब की एक खेप जब्‍त की थी।

30 जनवरी 2022: चतरा के हंटरगंज से 250 पेटी अवैध शराब की बड़ी खेप बरामद हुई थी. इसे बिहार भेजने की तैयारी थी।