हजारीबाग:एटीएम चोरी होने से पालतू कुत्ते ने बचाया,अपराधी समान छोड़कर भागा,पुलिस जांच में जुटी

हजारीबाग।झारखण्ड के हजारीबाग जिले के चौपारण बाजार में पालतू कुत्ते ने शोर मचाकर एटीएम में हो रही चोरी को रोक दिया।बताया जाता है कि शनिवार देर रात अज्ञात चोरों ने चौपारण बाजार में एक्सिस बैंक के एटीएम को काट कर रुपये निकालने का प्रयास किया। अपराधी मशीन को क्षतिग्रस्त करने के लिए पूरा व्यवस्था लेकर पहुंचे हुए थे। इसमें ऑक्सीजन गैस सिलेंडर,एलपीजी गैस सिलेंडर, कटर, सहित अन्य उपकरण शामिल थे।अपराधियों द्वारा इन सभी उपकरणों की मदद से मशीन के ऊपरी कवर को तोड़ दिया गया। अगली परत कटते ही रुपये अपराधियों के हाथ लग जाते। इसी बीच जिस घर के बाहर एटीएम लगाया गया। उस घर के पालतू कुत्ते ने जोर-जोर से भौंकना शुरू कर दिया। कुत्ते की आवाज सुनकर घर के लोग जग गए।लोगों की आहट सुनकर चोर मशीन तोड़ना छोड़कर फरार हो गए। एटीएम तोड़ने के लिए लाया गया सामान मौके पर छोड़ गए।

रविवार की सुबह आसपास के लोग टहलने के लिए निकले। इसके बाद एटीएम को चोरी के लिए क्षतिग्रस्त करने की जानकारी मिली। बताया जाता है कि चैथी मोड़ पर सुबोध वर्णवाल के घर मे एक्सिस बैंक का एटीएम लगाया है। चौपारण सहित जीटी रोड से गुजरने वाले सैकड़ों लोग इस एटीएम का उपयोग करते हैं।

इसे देर रात नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया गया।

इधर मकान मालिक ने बताया कि कुत्ते के शोर मचाने पर वह रात को कमरे से बाहर आए।इधर-उधर जांच की। इसके बाद से ही वह लोग पूरी रात जगे रहे।परिवार के लोगों ने अपने कुत्ते का नाम सिम्बा रखा है। वह पिछले डेढ़ वर्ष से इसे पाल रहे हैं। सुबह कुत्ते के शोर मचाने की वजह का पता चला। एटीएम में चोरी का प्रयास किया गया था। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। मामले की जांच प्रारंभ कर दी गई है।
चौपारण में इससे पहले दो बार एटीएम की चोरी हो चुकी है। SBI सिंघरावां में पहले वर्ष 2011 फिर वर्ष 2022 में चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया। पहली बार में 16 लाख तथा दूसरी बार में 26 लाख रुपये की चोरी की गई। एक बार फिर वारदात को दोहराने का प्रयास किया जा रहा था।