जश्न की रात 10 जगहाें पर 5 घंटे तक चला ड्रंक एंड ड्राइव, शराब पीकर गाड़ी चलाने वालाें का जब्त हुआ वाहन

–एसएसपी ने कहा-निर्धारित डेसीबल से ऊंची आवाज में बजाया गाना तो जप्त होगा म्यूजिक सिस्टम
–महिलाओं की सुरक्षा के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी, 9431700003 और 6299423768 पर सम्पर्क कर ले सकते हैं मदद

राँची।नए वर्ष काे लेकर पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर के हाेटल, माॅल, रेस्टोरेंट पर पुलिस की विशेष नजर है। इसके अलावा डैम और फाॅल समेत अन्य पिकनिक स्पॉट पर भी अतिरिक्त पुलिस बल के जवानाें की तैनाती की गई है। पिकनिक मनाने के लिए निकलने वाले लाेगाें की सुरक्षा में 1200 अतिरिक्त जवानाें की तैनाती की गई है। इनके अलावा 40 इंस्पेक्टर 210 दराेगा और 240 एएसआई काे भी मुस्तैद रखा गया है। इधर, एसएसपी किशाेर काैशल के आदेश पर रात 9 से 2 बजे तक शहर के विभिन्न चाैक-चाैराहाें पर ड्रंक एंड ड्राइव अभियान चलाकर वाहन चालकाें की जांच की गई। इस दाैरान कई वाहन सवार अपनी गाड़ियां वापस घुमाकर भागते दिखे। जांच अभियान के दाैरान काेराेना काे लेकर भी विशेष सतर्कता बरता जा रहा था। यही वजह है कि डीजिटल ब्रेथ एनालाइजर से वाहन चालकाें की जांच की जा रही थी। पैसिव रिडिंग पाॅजेटिव आने के बाद मेडिकल जांच भी कराया जा रहा था। सभी थाना प्रभारियाें काे भी निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने संबंधित क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहकर सड़काे पर आने-जाने वाले लाेगाें पर पैनी नजर रखें। वहीं थानेदार काे यह भी निर्देश दिया गया है कि काेइ भी संदिग्ध ब्यक्ति दिखे ताे तुरंत उसे राेके और गहनता से सत्यापन करने के बाद ही छाेड़ें।

एसएसपी किशाेर ने बताया कि लाेगाें की सुरक्षा में पुलिस 24 घंटे तैनात है, शांति व साैहाद्र के साथ नए वर्ष का जश्न मनाएं। किसी प्रकार की परेशानी हाेने पर लाेग तुरंत अपने नजदीकि थाना से संपर्क करें, पुलिस तरंत मदद करेगी। एसएसपी ने यह भी बताया कि 30 स्थानाें काे हाॅट स्पाॅट के रूप में चिन्हित किया गया है जहां पुलिस लगातार जांच अभियान चला रही है। हाॅट स्पाॅट से आने-जाने के दाैरान सभी वाहन सवार की गहनता से जांच की जा रही है।

पिकनिक स्पाॅट पर शक्ति कमांडाे तैनात, मनचलाें की खैर नहीं

नए वर्ष में जश्न मनाने के लिए विभिन्न पिकनिक स्पाॅट पर पहुंचने वाली महिलाएं और युवतियाें की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। यही वजह है कि विभिन्न पिकनिक स्पाॅट पर शक्ति कमांडाें काे तैनात किया गया है। शक्ति कमांडाे के रूप में तैनात 50 पुलिसकर्मी पिकनिक स्पाॅट पर युवतियाें व महिलाओ से छेड़खानी करने वालाें पर विशेष नजर रखेगी। काेई भी युवक गलत हरकत करते पकड़ा जाता है ताे उसे थाना ले जाया जाएगा। पकड़े गए युवक के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई भी की जाएगी।

पिकनिक मनाने निकले लाेगाें से पुलिस की अपील-पिकनिक स्पाॅट पर बरतें सावधानी, गहरे पानी में जाने से बचें

पिकनिक मनाने के लिए निकलने वाले लाेगाें से राँची पुलिस की ओर से एसएसपी किशाेर काैशल ने अपील करते हुए कहा है कि जश्न मनाने के दाैरान विशेष सावधानी बरतें। फाॅल और डैम में गहरे पानी में जाने से बचें। पुलिस की ओर से भी सुरक्षा की दृष्टि से विभिन्न पिकनिक स्पाॅट पर सूचना बोर्ड व फ्लेक्स लगाया गया है। इसके अलावा गहरे पानी में जाने से लाेगाें काे राेकने के लिए जवानाें की भी तैनाती की गई है।

राँची पुलिस की लाेगाें से अपील:
–ड्राइविंग करते समय सीट बेल्ट पहनें और गति पर पूरी तरह से नियंत्रण रखें।
–नशे की हालत में वाहन ना चलाएं।
–हेलमेट पहनकर ही दो पहिया वाहन चलाएं।
–ट्रिपल राइडिंग ना करें, ओवरटेक करने से बचें।

पिकनिक स्थलों पर सावधानी बरतने की अपील:
–धूम्रपान व शराब का सेवन सार्वजनिक स्थानों पर ना करें।
–पिकनिक स्पाॅट पर जश्न के दाैरान अभिभावक अपने बच्चों पर विशेष नजर रखें।
–वाहनों को उचित स्थान पर ही पार्क करें।
–पिकनिक स्पॉट पर तेज आवाज में गाना न बजाएं।
–पिकनिक स्पॉट के गहरे पानी में जाएं।
–अनवाश्यक रूप से सुनसान जगहों पर न जाएं।
–शाम 5 बजे से पहले पिकनिक स्पाॅट से अपने घर के लिए वापस निकल जाएं।