जेसीबी में 11 हजार वोल्ट का तार सटने से लगी आग,जिंदा जल गया चालक…..

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के ओरमांझी थाना क्षेत्र के पिस्का गांव में जेसीबी में 11 हजार वोल्ट का तार सटने से चालक की दर्दनाक मौके पर मौत हो गई। घटना सोमवार को दिन के साढ़े नौ बजे की है।मृतक जगदीश बेदिया (35 वर्ष) पिस्का गांव का निवासी था।बताया जाता है कि वह रामगढ़ निवासी सुरेंद्र कुमार सिंह के क्रशर पर मुंशी का काम करता था। कभी कभी जेसीबी भी चलाता था।वहीं घटना की सूचना मिलने पर ओरमांझी पुलिस मौके पर पहुंचकर जेसीबी में फंसे शव को ग्रामीणों के सहयोग से बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेजा और घटना की जांच शुरू कर दी।

बताया जाता है कि जेसीबी में आग लगने और उसमें जगदीश के फंसे होने की सूचना मिलने पर गांव के युवकों और क्रशर संचालकों ने टैंकर से पानी लाकर आग बुझाई।बताया जाता है कि जगदीश का शव 30 से 40 प्रतिशत तक जल गया था। आग की लपटें काफी दूर तक दिखाई दे रही थीं। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया।

बताया गया कि इस दौरान पिस्का सहित अन्य गांव के लोग घटनास्थल पर जमा हो गए। सभी लोग घटना पर दुख व्यक्त कर रहे थे।क्रशर के मुंशी जगदीश बेदिया की मौत की सूचना मिलने पर पिस्का गांव में मातम छा गया। गांव की महिलाएं और पुरुष सभी घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े।

वहीं जगदीश की पत्नी फूला देवी पिस्का पंचायत की वार्ड सदस्य, मां, भाई, भाभी और दोनों बेटा कृष और राज बेदिया का रो-रोकर बुरा हाल था। दुर्घटना के बाद गांव के अधिकांश घरों में चूल्हा नहीं जला। परिजनों और ग्रामीणों ने मांग की है कि मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा दिया जाए। बच्चों की शिक्षा का खर्च क्रशर मालिक वहन करे ।

बताया जाता है कि पिस्का गांव में लगभग 20 से 25 क्रशर और कई पत्थर का खदान हैं। सभी क्रशर में अलग-अलग बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर लगाया गया है। लेकिन बिजली का तार जिस तरह से लगाना चाहिए उस तरह से नहीं लगाया गया है। यदि पोल गाड़कर सही तरीके से तार लगाया जाता तो इस तर की घटना नहीं घटती। इधर, जहां क्रशर मशीन का बैंकर वहां 10 से 12 फीट ऊपर से 11 हजार वोल्ट का तार खींचा हुआ है जो लटक रहा है।

इधर घटना के संबंध में नजदीक में काम कर रहे दूसरे क्रशर के मजदूरों ने बताया कि प्रतिदिन की तरह सोमवार को भी क्रशर मशीन चल रही थी। क्रशर में बोल्डर डालनेवाले बैंकर में जगदीश बेदिया जेसीबी से बोल्डर डाल रहा था। उसी दौरान जेसीबी पीछे करने के दौरान वह मशीन से नीचे गिर गया और जेसीबी में आग लग गई। जगदीश मशीन के नीचे फंस गया और जलने लगा।