डीजीपी ने राज्य के सभी एसपी और रेंज डीआईजी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा बैठक…

राँची।झारखण्ड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने बुधवार को सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों, रेंज डीआईजी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर राज्य में आगामी पर्व त्योहारों को लेकर विधि-व्यवस्था पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।बैठक के दौरान राज्य की विधि-व्यवस्था पर मंथन किया गया और सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश दिया।सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने जिलों में संवेदनशील क्षेत्रों पर नजर रखें और चौकसी बढ़ाएं।बैठक के बाद राज्य के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने बताया कि झारखण्ड के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक निर्देश जारी किया गया है।सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को यह निर्देश दिया गया है कि वह विधि व्यवस्था के दृष्टिकोण से विशेष रूप से अपने-अपने जिलों में निगरानी रखने का काम करेंगे ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना नहीं घटे।वहीं सोशल साइट्स पर विशेष निगरानी रखने की हिदायत सभी जिलों को दी गई है।स्पेशल ब्रांच के द्वारा सुरक्षा के दृष्टिकोण से संवेदनशील स्थानों और व्यक्तियों के संबंध में सभी जिलों को सूचनाएं दी गई हैं।सूचना के आलोक में सभी तत्वों पर ध्यान रखने और आवश्यक कार्रवाई की हिदायत दी गई है।मीटिंग के दौरान डीजीपी ने सभी पुलिस अधिकारियों को कहा कि पर्व को देखते हुए राज्य की सुरक्षा कड़ी करनी है।कहां कितने बल की आवश्यकता है, कहां क्या आवश्यकता है, इसपर तुरंत निर्णय लें और उसकी भरपाई करें, ताकि राज्य में विधि-व्यवस्था का संकट न हो।राज्य में खुफिया सूचनाओं का संकलन कर, उसपर त्वरित कार्रवाई करें।धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाएं और सभी जिलों में शांति समिति की बैठक बुलाकर सभी धर्मों के लोगों की समस्या जानें और उसके निदान की कोशिश करें।किसी की धार्मिक भावना आहत न हो, इसपर जोर दें।

13 अक्टूबर को सीएम करेंगे समीक्षा

गौरतलब है कि 13 अक्टूबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर्व त्योहार को लेकर सुरक्षा की समीक्षा करेंगे। सीएम के समीक्षा के एक दिन पहले डीजीपी ने पूरी तैयारी का जायजा लिया ताकि वह मुख्यमंत्री के सामने राज्य की सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों के बारे में उन्हें पूरी जानकारी दे सके। डीजीपी की बैठक में सीआईडी डीजी अनुराग गुप्ता, एडीजी मुख्यालय, अभियान, स्पेसल ब्रांच आईजी, आईजी अभियान समेत कई वरीय अफसर मौजूद रहे।

दुर्गा पूजा को लेकर दिए गए निर्देश

जेनरेटर की व्यवस्था रखें, मोबाइल एंबुलेंस की व्यवस्था रखें, सीसीटीवी लगाएं, वीडियो रिकार्डिंग करवाएं, ड्रोन से फुटेज लें. क्या करें, क्या न करें का बोर्ड लगाएं. आकस्मिक जरूरतों के लिए वैकल्पिक मार्ग तैयार रखें. अग्निशमन उपकरण, पुलिस पेट्रोलिंग को चौकस रखें।सड़क दुरुस्त करवाएं, अतिरिक्त जवान तैनात रखें, होमगार्ड के जवानों को भी लगाएं।असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सुरक्षात्मक कार्रवाई करें। मॉक ड्रिल, फ्लैग मार्च आदि करवाएं।अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखें, वोलंटियर को पहचान पत्र दें।