महाशिवरात्रि 2022:महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा नगरी में भक्तों का सैलाब उमड़ा,सुबह 4 बजे से ही बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण शुरू

महाशिवरात्रि को लेकर अहले सुबह उपायुक्त ने देवतुल्य श्रद्धालुओं की व्यस्थाओं व सुविधाओं का लिया जायजा….

देवतुल्य श्रद्धालुओं को कतारबद्ध सुलभ और सुरक्षित जलार्पण कराना हो प्राथमिकता:-उपायुक्त…

सेवा भाव से करें देवतुल्य श्रद्धालुओं का सहयोग:-उपायुक्त श्री मंजुनाथ भजंत्री….

बाबाधाम

अहले सुबह 04:05 मिनट से बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण शुरू:- उपायुक्त…


महाशिवरात्रि को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री मंजुनाथ भजंत्री द्वारा बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, क्यू कॉम्प्लेक्स, नेहरू पार्क, शिवराम झा चौक के अलावा मंदिर आस-पास के क्षेत्रों का अवलोकन कर विधि-व्यवस्था व देवतुल्य श्रद्धालुओं की सुविधाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान उपायुक्त ने श्रद्धालुओं से बातचीत कर बोलबम के नारे के साथ उनका उत्त्साहवर्धन करते हुए उनका हाल-चाल व जिला प्रशासन द्वारा मुहैया करायी जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी ली।

अहले सुबह रुटलाइन निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री मंजुनाथ भजंत्री द्वारा मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त पुलिस के जवानों व दंडाधिकारियों की टीम को निदेशित किया गया कि रुट-लाइन बाबा मंदिर व उसके आस-पास के क्षेत्रों में विशेष निगरानी की जाय एवं बिना भागदौड़ के कतारबद्ध तरीके से श्रद्धालुओं के सुगम जलार्पण में उनका सहयोग किया जाए। आगे उपायुक्त ने कहा कि महाशिवरात्रि के दिन सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष कर हो रही सभी गतिविधियों पर पैनी नजर रखने की आवश्यकता है। ऐसे में आवश्यक है कि अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर विधि-व्यवस्था और भीड़ व्यवस्थापन हेतु सेवा भाव के साथ मुस्तैदी से अपने कर्तव्य स्थल पर डटे रहें, ताकि बाबा नगरी आए आगन्तुक श्रद्धालुओं को सुलभ व सुरक्षित जलार्पण कराया जा सके।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर रात से ही श्रद्धालु रुटलाइन में कतारबद्ध होकर जलार्पण का इंतजार करते दिखे। वहीं जिला प्रशासन द्वारा महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं की होने वाली अप्रत्याशित भीड़ को लेकर पहले से हीं श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए पूरी तैयारी दुरूस्त कर ली गई थी, ताकि श्रद्धालुओं आसानी से बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण कर एक अच्छी अनुभूति लेकर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान कर सके। वही देवतुल्य श्रद्धालुओं हेतु सभी आवश्यक सुविधाओं के अलावा सूचना केंद्र, शौचालय व पेयजल व्यवस्था, बैरिकेडिंग, दंडाधिकारी व जगह-जगह पर पुलिस के जवानों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है,ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। वही 03 बजे सरकारी पूजा के पश्चात 04:05 मिनट से देवतुल्य श्रद्धालुओं के जलार्पण हेतु बाबा बैद्यनाथ का पट खोला गया।

इससे पहले फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी तिथि पर बाबा वैद्यनाथ और मां पार्वती मंदिर सहित परिसर में सभी मंदिरों से एक दिन पहले खोले गए पंचशूलों को शिखर पर स्थापित किया गया। परंपरा के अनुसार सबसे पहले बाबा धाम मंदिर इस्टेट की ओर से बाबा एवं मां पार्वती के बीच पहला गठबंधन चढ़ाया गया। शाम में बाबा का पुष्प से शृंगार किया गया।