अवैध सस्ते शराब का ब्रांडेड खेल:270 रुपए की शराब से तैयार हो रहा है 780 रुपए का बोतल

–कांके रोड के माफिया ने मंगाया था अरुणाचल प्रदेश से सस्ता शराब, पकड़े गए अभियुक्तों में एक कोलकाता व एक बरही का, तीन महीने में 8वीं बार शराब की बड़ी खेप राँची में पकड़ा गया

राँची।राजधानी राँची में अवैध सस्ता शराब दूसरे राज्यों से मंगा, महंगे ब्रांडेड बोतल में उसे भर बेचने का कारोबार तेजी से चल रहा है। उत्पाद विभाग की टीम ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश से राँची मंगाए गए 15 लाख रुपए मूल्य के एक ट्रक अवैध शराब (करीब 500 पेटी) पकड़ा। ट्रक के साथ तीन लोगो को भी गिरफ्तार किया गया है। इनमें कांके रोड का शराब माफिया आरीफ खान, कोलकाता का रफीक हुसैन और बरही का ड्राइवर शमशाद अंसारी शामिल है। गिरफ्तार लोगो से अबतक हुई पूछताछ में यह बात सामने आई है कि अरुणाचल से सस्ता ब्रांड का शराब मंगाया जाता है। जिसे राँची में छोटे शराब माफियाओं के बीच बेच दिया जाता था। वे उसे महंगे शराब के बोतलों में भरकर ब्रांडेड शराब तैयार किया जा रहा था और राँची के होटलों व ढाबों में सप्लाई किया जा रहा था। ये खेल लंबे समय से राँची और आसपास में चल रहा है। इसके पीछे बड़े माफिया राँची में सक्रिय है। जिन्हें पकड़ने की कोशिश की जा रही है। उत्पाद विभाग पकड़े गए तीनों से इस संबंध में पूछताछ कर रही है कि अरुणाचल प्रदेश का शराब किन लोगो को सप्लाई किया जाता था।

ऐसे होता है सस्ते से महंगा ब्रांडेड शराब तैयार

अरुणाचल से जो शराब मंगाया जाता है वह मात्र 270 रुपए में फूल बॉटल (750 एमएल) मिल जाता है। बल्क में ये शराब और सस्ता पड़ता है। इसे अवैध रूप से रांची लाया जाता है। फिर राँची में रातू, नगड़ी, ओरमांझी, नामकुम इलाकों में शराब माफियाओं को सप्लाई किया जाता है। शराब माफिया राँची में बिकने वाले महंगे ब्रांडेड शराब जिसकी कीमत 1000 रुपए तक है उसका बोतल, स्टिकर और ढक्कन कोलकाता से मंगवाते है। उसमें अरुणाचल का शराब भरा जाता है। फिर उसपर लेवलिंग कर मशीन से उसकी पैकिंग कर दी जाती है। इस तरह 270 रुपए के शराब से 1000 रुपए तक की कीमत का शराब तैयार हो जाता है। जिसे होटलो, ढाबों में सप्लाई कर दिया जाता है। एक बोतल में दो गुने से भी ज्यादा की कमाई शराब माफियाओं को इस धंधे में हो रही है।

21 सितंबर को रातू में पकड़ाया था एक ट्रक अरुणाचल का शराब

पिछले तीन महीने में 8वीं बार अरुणाचल के शराब की बड़ी खेप राँची में पकड़ा गयाहै। इससे पहले उत्पाद विभाग ने 21 सितंबर को रातू के बसाइर टोली से 21 लाख रुपए का अवैध शराब पकड़ा था। जिस अड्डे से ये पकड़ा गया था वहां भी अरुणाचल के शराब से ब्रांडेड शराब तैयार किया जा रहा था। इसके बाद 27 दिसंबर को महुआ टोली नगड़ी से 150 पेटी अरुणाचल का शराब पकड़ा गया था। उत्पाद विभाग दो छोटी फैक्ट्री भी पकड़ा था जहां ब्रांडेड शराब तैयार किया जा रहा था।

ब्रांडेड शराब बनाने का चल रहा है खेल

राँची में अरुणाचल से सस्ते शराब मांग कर उसे महंगे ब्रांडेड शराब को बोतलों में भरकर खेल बड़े पैमाने में पर चल रहा है। इसमें शामिल लोगो को लगातार पकड़ने की कोशिश की जा रही है। हाल के महीनों में बड़े पैमाने पर अरुणाचल के शराब पकड़े गए है। किसी को भी ऐसी जानकारी मिलती है तो वे भी उत्पाद विभाग को इसकी जानकारी दे सकते है–आरएल रवानी, सहायक उत्पाद आयुक्त, राँची