सिमडेगा:बहु पर डायन का आरोप लगाकर ग्रामीणों ने सास का अंतिम संस्कार नहीं करने दिया,पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

सिमडेगा।अंधविश्वास एक ऐसी कुप्रथा है जिससे समाज का कभी भला नहीं हो सकता है और समाज में अंधविश्वास के कारण कई ऐसी बड़ी घटनाएं हो चुकी है जिसकी परिकल्पना इंसान नहीं करता।इसलिए इंसान को अंधविश्वास से दूर होकर रूढ़िवादी विचारधाराओं से बाहर निकलकर आज की वर्तमान परिपेक्ष में सोच रखनी चाहिए।जिले के कोलेबिरा थाना क्षेत्र में एक ऐसा ही मामला प्रकाश आया है जहां पर गांव की एक बहू को डायन बताकर उसकी सास के निधन पर अंतिम संस्कार के लिए ग्रामीणों ने सहयोग नहीं करने का फरमान जारी कर दिया।दुखियारी बहू ने पंचायत की मुखिया को इसकी सूचना दी जिसके बाद प्रशासन की मौजूदगी में सास का अंतिम संस्कार हुआ

मामला कोलेबिरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ऐडेगा पंचायत के काल्हाटोली गांव की है जहां अनीता डुंगडुंग नामक महिला को गांव वालों ने डायन का आरोप लगाते हुए उसकी 85 वर्षीय सास दोमिनिका डुंगडुंग का अंतिम संस्कार में सहयोग नहीं करने का फरमान जारी किया। बताया गया की अनिता की सास दोमिनिका डुंगडुंग की मृत्यु एक दिन पूर्व ही हो गयी थी परन्तु स्थानीय ग्रामीण शव को दफनाने में मृत दोमिनिका के परिजनों को सहयोग नहीं कर रहे थे।

मृतक की बहु अनीता डुंगडुंग ने बताया कि करीब 2 साल पहले नवंबर 2020 में गांव के ग्रामीणों ने बैठक कर उस पर डायन होने का आरोप लगाया था, साथ ही उनसे 5000 रूपया, हड़िया और मुर्गा की मांग की गई थी। तब अनीता डुंगडुंग ने कहा कि मैं गरीब हूं मैं नहीं दे सकती पैसा। तत्पश्चात ग्रामीणों के द्वारा उन पर डायन का आरोप लगाकर बार-बार उनके घर जाकर उन्हें परेशान किया जाता था। इन सब चीजों से तंग आकर अनिता डुंगडुंग ने महिला समिति से मिलकर कोलेबिरा थाना में केस दर्ज कराया। गांव में किसी की भी मृत्यु होने पर ग्रामीण अनीता डुंगडुंग पर शक करके उन्हें परेशान करते थे साथ ही उनके मायके अघरमा पंचायत के जुरकेला, पहाड़ टोली में जाकर अनिता डुंगडुंग की मां को भी कहा गया कि आपकी बेटी डायन है।गांव में हम लोग मीटिंग रख रहे हैं आप लोगों को आना पड़ेगा बोलकर धमकी भी दी गई थी ।साथ ही ग्रामीणों के द्वारा यह भी कहा गया था की आपके घर में किसी की मृत्यु होती है तो क्रियाकर्म में हम ग्रामीण आपका का सहयोग नहीं करेंगे। खड़िया समाज आपका सामाजिक बहिष्कार करेगा।

इधर जब अनीता डुंगडुंग के सास दोमिनिका डुंगडुंग की मृत्यु हुई। तब कहे अनुसार कोई भी ग्रामीण उनके सहयोग के लिए आगे नहीं आया। साथ ही अनीता डुंगडुंग से ग्रामीणों ने कहा कि पहले मीटिंग करो और केस वापस लो तभी हम शव को दफनाने के लिए जाने देंगे। ऐडेगा पंचायत के मुखिया जिरेन डांग ने घटना के संबंध में कहा कि दोमिनिका डुंगडुंग की मृत्यु हो गई है पर पूर्व में अनीता डुंगडुंग पर डायन बिसाही का आरोप लगने के कारण खड़िया समाज इनका सहयोग नहीं कर रहा है। उनका कहना है कि मीटिंग करके केस वापस लिया जाए तभी हम इनका सहयोग करेंगे। इधर घटना की सूचना मिलने पर कार्यवाहक थाना प्रभारी रंजीत महतो के नेतृत्व में कोलेबिरा पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर। सभी को समझाया गया एवं अनीता डुंगडुंग के रिश्तेदारों औऱ ऐडेगा मुखिया के सहयोग से प्रशासन की मौजूदगी में शव को दफनाया गया।
रिपोर्ट:विकास साहू