निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की बड़ी कार्रवाई,पल्स हॉस्पिटल समेत कई संपत्तियों को किया अटैच

राँची।झारखण्ड में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिघल के खिलाफ गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की है।मनी लाॅउंड्रिग के आरोप में पूजा सिंघल से संबंधित 82.77 करोड़ की संपत्ति अस्थायी रूप से अटैच किया है। इन संपत्तियों में पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल समेत पल्स डायग्नोस्टिक एंड इमेजिंग सेंटर और संजीवनी के नाम पर खरीदी गयी संपत्ति को ईडी ने अटैच किया है।पूजा सिंघल की संपत्ति को अटैच करने को लेकर दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय ने इससे संबंधित प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया।

पूजा सिंघल पर खूंटी डीसी रहने के दौरान 18.06 करोड़ रुपये का मनरेगा घोटाले का आरोप लगा है। ईडी ने इस मामले में गत पांच मई, 2022 को पूजा सिंघल और उनसे कई ठिकानों पर एक साथ छापामारी की थी।इस छापामारी में कई अहम दस्तावेज मिले थे।ईडी को मनरेगा घोटाले की जांच के दौरान पूजा सिंघल की नाजायज आमदनी को जायज करार देने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाने की जानकारी मिली थी।जांच में यह भी पाया गया था कि बैंकिंग चैनलों के जरिये इसे सही करार देने की कोशिश की गयी। वहीं, अचल संपत्ति खरीदने में भी इसका उपयोग किया गया। ईडी की जांच में यह भी पाया गया था कि पल्स हॉस्पिटल, पल्स डायग्नोस्टिक एंड इमेजिंग सेंटर सहित अन्य संपत्ति खरीदने में इस पैसे का उपयोग किया गया।

बता दें मनी लाउंड्रिंग मामले में गिरफ्तार निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल इनदिनों राँची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद है।दो माह बाद एक बार फिर जेल गयी है। इससे पहले जेल में बंद पूजा सिंघल ने सीने में दर्द की शिकायत की थी। शिकायत के आधार पर गत 27 सितंबर, 2022 को रिम्स में बेहतर इलाज के लिए भर्ती कराया था।रिम्स मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर दो महीने बाद यानी 27 नवंबर, 2022 को उन्हें दोबारा जेल भेज दिया गया।