झारखण्ड पुलिस मुख्यालय में डीजीपी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई,अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का दिया गया निर्देश,डीजीपी ने कहा-अनुसंधान में लापरवाही बरतने वाले अनुसंधानकर्ता के ऊपर होगी कार्रवाई

विज्ञापनwww.aapkilathi.com

राँची।झारखण्ड पुलिस मुख्यालय में राज्य के डीजीपी नीरज सिन्हा ने सभी जिलों के एसएसपी, एसपी,जोनल आईजी,रेंज डीआईजी और वरीय पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किए।बुधवार को हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक के दौरान डीजीपी ने जिले के एसपी को अपराधिक गिरोह और अवैध कारोबार पर नकेल कसने का निर्देश दिए। इसके अलावा डीजीपी ने जिले में हत्या, डकैती लूट फिरौती के लिए अपहरण बलात्कार, संगठित अपराध और लंबित कांडों की समीक्षा के लिए पहले से दिए गए बिंदुओं पर चर्चा की और दिशा निर्देश दिए।

अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का दिया गया निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान डीजीपी ने लंबित कांडों के अनुसंधान की समीक्षा करते हुए कांडो में अनुसंधान की तत्परता से पूर्ण करने का निर्देश दिया. इस संदर्भ में वैसे अनुसंधानकर्ता जिनके द्वारा लापरवाही पूर्वक कांड का अनुसंधान विभिन्न कारणों से लंबित रखा गया है उन को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिए है। हाल के दिनों में घटित हो ऐसे अपराधिक घटनाएं जिनसे विधि व्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है। उसकी विस्तृत समीक्षा की गई और उन घटनाओं में शामिल अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

संगठित आपराधिक गिरोह पर निगरानी रखने का निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान डीजीपी ने राज्य के संगठित अपराधी गिरोह के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, और इन आपराधिक गिरोह की सूची तैयार कर उनकी गतिविधि पर निगरानी रखने का भी निर्देश दिया गया है. इसके अलावा डीजीपी ने संगठित आपराधिक गिरोह की अवैध आर्थिक गतिविधि जैसे कोयला ,बालू और जमीन के अवैध कारोबार में संलिप्तता पर कठोरता से नियंत्रण के लिए आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिए है। अपराध रोकने के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है।

जेल से संचालित होने वाली अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान डीजीपी ने जेल से अपराधी गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण रखने का निर्देश दिया है।इसके लिए कारा प्रशासन से समन्वय बनाकर कुख्यात अपराधी और उसके गिरोह के सभी सदस्यों की गतिविधि पर नियंत्रण रखने का निर्देश दिया है।वैसे जिला जहां पर निर्माण संबंधित कार्य चल रहा है, वहां अपराधिक गिरोह की गतिविधि पर नियंत्रण के लिए नए पुलिस पिकेट लगाने और सुरक्षा के लिए निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है।

अवैध कारोबार पर नकेल करने का निर्देश:

समीक्षा बैठक के दौरान डीजीपी ने कोयला, बालू पत्थर या अन्य अवैध कार्य पर प्रत्येक जिले में सख्ती से अंकुश लगाने का निर्देश दिया है. डीजीपी ने कहा इस संदर्भ में कोई शिकायत मिलती है तो स्थानीय पदाधिकारी को जिम्मेवार मानते हुए कार्रवाई की जाएगी।