हजारीबाग:परिवर्तन महारैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा एक ही नारा है- रोटी, बेटी और माटी, हम झारखण्ड में परिवर्तन लाकर रहेंगे…

हज़ारीबाग।झारखण्ड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखण्ड की धरती से राज्य में सत्तारूढ़ दलों झारखण्ड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल पर जमकर हमला बोला।भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन समारोह को संबोधित करते हुए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जो परिवर्तन यात्रा का समापन हो रहा है, यह झारखण्ड के लिए नई सुबह की शुरुआत साबित होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा एक ही नारा है- रोटी, बेटी और माटी। इसके लिए हम झारखण्ड में परिवर्तन लाकर रहेंगे।उन्होंने कहा कि कांग्रेस का चरित्र ही दलित, वंचित और आदिवासी विरोधी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने ऐसी नीतियां बनाईं थीं कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग कभी आगे न बढ़ पाएं।

इनकी सरकार का यही उद्देश्य था।इसलिए कांग्रेस पार्टी ने हमेशा से एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण का विरोध किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भी कांग्रेस आरक्षण को खत्म करने की बात कर रही है। उन्होंने एक बार फिर कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण छीनकर कांग्रेस पार्टी अपने खास वोट बैंक को देना चाहती है।प्रधानमंत्री ने झारखण्ड के मटवारी मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आज डंके की चोट पर कह रहा हूं- जब तक इस देश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, एससी, एसटी, ओबीसी का आरक्षण कोई छीन नहीं सकता।उन्होंने कहा कि भाजपा की वजह से ही आरक्षण अब तक सुरक्षित है।

 

https://x.com/narendramodi/status/1841424888940167589?s=19

परिवर्तन महारैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्य सम्बोधन..

हजारीबाग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “JMM अब झूठे वादों की बदौलत अपने आपको बचाना चाहती है, जिन्होंने 5 साल तक जनता का हक छीना अब वो चुनाव में बड़े-बड़े वादें कर आपकी आंख में धूल झोंकना चाहते हैं, झारखण्ड के लोगों को इनसे सावधान रहना है… इन्होंने बेरोजगार युवाओं को बेरोजारी भत्ता देने का वादा किया था, उसका क्या हुआ? इन्होंने युवाओं के लिए भर्ती का वादा किया था, क्या वादा पूरा हुआ?…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “…यह झारखंड की लड़ाई सत्ता पाने की लड़ाई नहीं है, यह ‘रोटी’, ‘बेटी’ और ‘माटी’ बचाने की लड़ाई है… यहां कुछ ही महीनों में भाजपा सरकार बनेगी और मैं झारखंड को गारंटी देता हूं कि झारखंड में जब भाजपा-NDA की सरकार बनेगी तो ‘रोटी’, ‘बेटी’ और ‘माटी’ की सुरक्षा सुनिश्चित कर दी जाएगी।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “…आज मुझे अफसोस है कि अब JMM भी कांग्रेस और RJD के रंग में रंग गई है। यह पुरानी JMM नहीं है, आज JMM पर कांग्रेस के इकोसिस्टम ने कब्जा कर लिया है, आज JMM पर कांग्रेस का भूत सवार है। भाषा बदली, चरित्र बदला और अब ये झारखंड की आत्मा को बदलने चले हैं। आज JMM सरकार झारखंड के विकास में बड़ी बाधा बन गई है… आज प्रदेश सरकार में जमीन के दलालों की तूती बोल रही है। इन्होंने गरीब आदिवासियों की जमीन को लूटा, झारखंड में कोयले की खुली लूट चल रही है, ठेके, पट्टे के नाम पर बालू की लूट हो रही है, जो खनिज विकास की पूंजी है, यह सरकार उसकी भी लूट कर रही है…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भाजपा वह पार्टी है जिसने आप सबके साथ मिलकर झारखंड राज्य के सपने को देखा भी और उसे पूरा भी किया। अटल जी ने सरकार में आते ही शांति और सहमति के साथ झारखंड राज्य बनाया था, हम झारखंड का विकास चाहते थे, हम यहां के आदिवासी समाज के सपनों को पूरा करना चाहते थे लेकिन इन्हें पूरा करने में हमारी लड़ाई RJD जैसी पार्टियों से थी। RJD जैसी पार्टी ने झारखंड को अपनी लूट का ठिकाना बना रखा था। जल, जंगल, जमीन की खुले आम लूट होती थी। इस इलाके को इन्होंने अपराधियों, माफियाओं का सेफ हाउस बना रखा था और इन्हें दिल्ली से कांग्रेस पार्टी शह दे रही थी…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “ये भाजपा ही है जिसने आदिवासी संग्रहालय बनाने का अभियान शुरू किया है…हमने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर जनजातीय गौरव दिवस मनाना शुरू किया है…भगवान बिरसा मुंडा को धरती आबा कहा जाता है। उनके नाम पर आज धरती आबा जनजाति ग्राम उत्सव अभियान शुरू हुआ है। इस योजना का मकसद उन आदिवासी भाई-बहनों को सरकारी योजनाओं से जोड़ना है, जिन्हें अभी तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिवर्तन महारैली को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे देश में आदिवासी जन-नायकों के साथ जैसा अन्याय किया गया वैसा अन्याय दूसरे किसी के साथ नहीं हुआ। कांग्रेस ने अपने एक परिवार को पहचान दिलाने के लिए देश के कोने-कोने में बसे आदिवासी परिवारों की पहचान मिटा दी। आजादी की लड़ाई में इतना बड़ा योगदान देने वाले आदिवासी समाज को कांग्रेस ने कभी महत्व नहीं दिया। सारी योजनाएं एक ही परिवार के बेटे-बेटी के नाम पर, सारी सड़कें, सारी इमारतें, एक ही परिवार के बेटे-बेटी की नाम पर। ऐसी परिवारवादी सोच ने देश का बहुत नुकसान किया। आज मुझे गर्व है कि हमारी सरकार आदिवासी नायकों को पूरा सम्मान दिला रही है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “आज गांधी जयंती के पावन अवसर पर मुझे यहां आने का सौभाग्य मिला है। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान 1925 में गांधी जी हजारीबाग आए थे। बापू के विचार, उनकी शिक्षाएं हमारे संकल्पों का हिस्सा हैं। मैं बापू को नमन करता हूं, उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।”