Jharkhand:राजधानी राँची के हरमू रोड में सीएम के काफिला रोकने और हंगामा मामला,दो महिला समेत 8 लोगों को कोर्ट से मिली जमानत.

राँची।राजधानी राँची के हरमू रोड में बीते महीने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के काफिले रोकने और हंगामा करने के आरोपियों को सिविल कोर्ट से बड़ी राहत मिली है।आज दो महिला सहित आठ आरोपियों की ओर से दायर जमानत याचिका पर सुनवाई के बाद अदालत ने दीपक साहू,सुनील लोहरा,आलोक कुमार वर्मा,अजय कुमार,अविनाश सिंह,आदर्श कुमार और रेणु देवी एवं रूपा देवी को जमानत दे दी है।राँची सिविल कोर्ट के एजेसी 1 की अदालत ने सभी को 10-10 हजार रूपये के निजी मुचलके पर जमानत दी है।

अधिवक्ता कीर्ति सिंह ने 4 ,अभय तिवारी ने 2 अनिल कुमार ने 1,अजय कुमार ने 1 आरोपियों का पक्ष रखा।कीर्ति सिंह के मुताबिक उन्होंने जमानत के लिए अदालत में याचिका दाखिल की थी और अपनी बहस के दौरान कोर्ट को यह बताया कि इस पूरे घटनाक्रम में उनके मुवक्किल संलिप्त नहीं हैं।अन्य कई बिंदुओं पर बहस हुई।इसके बाद दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने उक्त आरोपियों को बेल दे दी है।

बता दें कि तीन जनवरी को ओरमांझी में युवती के साथ दुष्कर्म के बाद सिर कटी लाश बरामद हुई थी. इस घटना से आक्रोशित लोगों ने चार जनवरी शाम 5.35 बजे हरमू रोड में प्रदर्शन कर रहे थे उसी समय मुख्यमंत्री का काफिला गुजरने लगा आक्रोशित लोगों काफिला रोकने की कोशिश की. काफिले के आगे चलने वाली पायलट गाड़ी को रोक कर क्षतिग्रस्त कर दिया था. साथ ही रास्ता क्लीयर कराने की कोशिश कर रहे ट्रैफिक सिपाहियों और पुलिसकर्मियों के साथ उनकी झड़प भी हुई थी. इस झड़प में कई पुलिसकर्मियों की प्रदर्शनकारियों ने पिटाई कर दी थी।उसके बाद पुलिस ने भी लाठीचार्ज कर प्रदर्शकारियों को खदेड़ा। इस भगदड़ में कुछ निजी वाहनों को भी क्षति पहुंची थी।हंगामे के कारण मुख्यमंत्री को रूट बदलकर सीएम आवास जाना पड़ा। इस घटना में इंस्पेक्टर नवल किशोर सिंह, सुबोध कुमार पासवान, अरविंद कुमार पासवान, योगेंद्र सिंह, निलेश कुमार, संतोष कुमार राय, अनवर अली खान, अशोक कुमार, सुनील मरांडी और अमित कुमार पासवान घायल हो गए थे।

घटना के बाद राँची पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 73 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था जिनमें गुड्डू लोहरा, निशांत कुमार, अजय कुमार, रीना देवी, सुमन देवी, राजीव लोहरा, मोनू पांडे, विशाल कुमार, अमृत रमन, राहुल राज, राहुल कुमार यादव, विशाल कुमार राव, सत्यम कुमार, सुधीर कुमार, विपिन कुमार, सुमित लोहरा, आलोक कुमार ,दीपक कुमार, अंकित कुमार, अकाश टोप्पो, राजा महतो, विक्रम साहू, आयुष सिंह, आदर्श कुमार, रवि मिश्रा, किट्टू कुमार दीपक कुमार साह, पूनम सिंह, रोशनी खलखो, बिट्टू उर्फ नेपाली, समीर लोहरा, निशांत सिंह, पिंटू यादव, विक्रम सिंह, अभिषेक और भैरव सिंह शामिल हैं।