Jharkhand:चाईबासा में एक परिवार के पाँच लोगों की हत्याकांड में 10 आरोपी गिरफ्तार,कोल्हान रेंज के डीआईजी राजीव रंजन ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी।

चाईबासा।टोंटो थाना क्षेत्र के बाइहातु में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की हत्या मामले में पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। कोल्हान रेंज के डीआईजी राजीव रंजन ने प्रेस वार्ता आयोजित कर यह जानकारी दी। विगत 16 सितंबर को मृतक की नानीका हेस्सा द्वारा पुलिस को यह सूचना दी गई थी कि उनका भतीजा कैरा लागुरी और उसकी पत्नी सहित तीन बच्चे कहीं लापता हो गए हैं उसके बाद परिजनों ने मिलकर चाईबासा में धरना भी दिया था ताकि उनके परिवार की खोजबीन हो सके।

डीआईजी ने बताया टोंटो थाना के बाईहातु गांव के लोगों ने ही संपत्ति हड़पने की लालच से योजना बनाकर कैरा और उसके परिवार की हत्या कर दी।अनुसंधान में यह बात प्रकाश में आई की तुरी लागुरी, पांडुआ लागुरी ने कैरा लागुरी के हिस्से की जमीन हड़पने के नियत से लोगों को उस्काकर योजनाबद्ध तरीके से 14 जुलाई की रात्रि में इन लोगों की हत्या उसके घर में ही कर दी गई।उसके बाद शव को सभी अभियुक्तों ने मिलकर नोगड़ाबुरुगड़ा नदी के किनारे ले जाकर एक साथ जलाया और शेष बचे शव के अवशेष को गाड़ दिया।

पुलिस ने घटनास्थल से 20 किलोमीटर दूर नर कंकाल और उनके कपड़े मंगलवार को बरामद किए। कपड़ों से यह शिनाख्त हुई कि है कंकाल कैरा लागुरी और उसके परिवार के ही है, फिलहाल पुलिस इसमें और अनुसंधान कर रही है फॉरेंसिक जांच के बाद यह पता चल पाएगा कि वाकई में यह सब उसी परिवार के हैं या कोई और इस अनुसंधान करते हुए पुलिस ने 10 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. सभी अभियुक्त मृतक के आसपास के रहने वाले हैं इसलिए उपरोक्त सभी अभियुक्तों के द्वारा पुलिस को गुमराह किया गया एवं आसपास के लोगों को धमकी भी दी गई ताकि पुलिस को सूचना ना दे सके एवं घटना की सूचना भी पुलिस को विलम्ब से दी गई किंतु पुलिस ने वरीय अधिकारियों के निर्देश का पालन करते हुए तकनीकी पेशेवर तरीके से कांड का उद्भेदन किया और अभियुक्तों को गिरफ्तार किया।

हत्यारों ने सबसे पहले पति की डंडे से हत्या की।इसके बाद कैरा की पत्नी की डंडे से पीटकर हत्या की।वहीं, 10 साल की बच्ची और 6 साल के एक बच्चे की गला दबाकर हत्या की गयी।एक बहुत छोटी बच्ची, जो गोद में ही थी, को जमीन पर पटककर मार डाला गया।