योगेंद्र साव पहुंचे ईडी ऑफिस,पूछताछ की जा रही है,पूर्व मंत्री के ठिकानों पर जांच एजेंसी ने की थी छापेमारी…

 

राँची।ईडी के समन पर पूर्व मंत्री योगेन्द्र साव एजेंसी के दफ्तर पहुंचे हैं,जहां उनसे कई मामलों पर पूछताछ की जा रही है।ईडी की ओर से कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद के पिता और पूर्व मंत्री योगेन्द्र साव को समन जारी किया गया था।उन्हें ईडी के जोनल ऑफिस में बुलाया गया था।

ईडी जोनल कार्यालय के बाहर पूर्व मंत्री योगेन्द्र साव ने कहा कि उन्हें एजेंसी ने समन जारी किया था, जिसके बाद वह समन का सम्मान करने के लिए एजेंसी कार्यालय पहुंचे हैं।पूर्व मंत्री ने बताया कि मैं बीमार था, इसलिए लगातार दिल्ली में था।उन्हें नहीं पता कि किसकी शिकायत पर उनके आवास व अन्य ठिकानों पर छापेमारी की गयी और क्यों। पूर्व मंत्री के मुताबिक, ईडी एक स्वतंत्र जांच एजेंसी है और उन्हें भरोसा है कि अगर उनके सभी मामलों की जांच सही तरीके से की गई तो वह सभी में बरी हो जाएंगे।

गौरतलब है कि 13 मार्च 2024 को ईडी ने कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद और उनके पिता योगेन्द्र साव के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी।ईडी सूत्रों के मुताबिक, छापेमारी के दौरान अंबा प्रसाद के यहां से सैकड़ों जमीन के डीड मिले हैं।अंबा के सहयोगियों के परिसरों से नकली बैंक स्टांप भी बरामद की गई हैं। ईडी की यह छापेमारी जमीन लूट, रंगदारी और अवैध बालू कारोबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई थी। इन मामलों में योगेन्द्र साव से पूछताछ की जा रही है।

एक साल से तैयारी, अब हुई कार्रवाई

ईडी ने साल 2023 में कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद के खिलाफ दर्ज मामलों की जानकारी मांगी थी। अप्रैल 2023 में हजारीबाग पुलिस ने अंबा प्रसाद के खिलाफ केरेडारी, बड़कागांव और कटकमदाग थाने में दर्ज मामलों की जानकारी दी थी।केरेडारी में कांड संख्या 37/18 में अंबा प्रसाद को आरोपी बनाया गया था।बड़कागांव थाना कांड संख्या 113/21 में अंबा प्रसाद समेत 11 लोगों पर मामला दर्ज किया गया था।वहीं कटकमदाग थाना कांड 96/21, 217/21 में भी अंबा प्रसाद को आरोपित किया गया था।

वहीं योगेन्द्र साव ने साल 2023 में खासमहज की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया था। विवाद के बाद तत्कालीन सीओ शशिभूषण सिंह ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज करायी थी। खासमहल जमीन पर कब्जे से जुड़ा मामला भी ईडी के ईसीआईआर का हिस्सा है।