Ranchi:उपायुक्त की अध्यक्षता में राजस्व,निबंधन एवं भूमि सुधार से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक हुई,मांडर सीओ का वेतन स्थगित करने का आदेश दिया

राँची।आज दिनांक 26 अक्टूबर 2021 को उपायुक्त,राँची श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। रांची समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में अपर समाहर्त्ता रांची, अनुमण्डल पदाधिकारी बुण्डू, उप समाहर्त्ता भूमि सुधार रांची, उप समाहर्त्ता प्रभारी राजस्व एव जिला के सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने लंबित दाखिल-खारिज की अद्यतन स्थिति, अवैध जमाबंदी, भू-अर्जन, प्रमाण पत्रों से संबंधित लंबित मामलों, भूमि सीमांकन आदि की विस्तार से समीक्षा की।

बैठक में सबसे पहले उपायुक्त द्वारा प्रमाण पत्रों से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा की गयी। अंचलवार आवासीय, जाति और आय प्रमाण पत्र के लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अच्छा प्रदर्शन करनवाले अंचल की प्रशंसा की और जिन अंचल में ज्यादा मामले लंबित हैं उन्हंे फटकार भी लगायी। उपायुक्त ने कहा कि प्रमाण पत्रों से जुड़े लंबित मामलों के निष्पादन में तेजी लायें।

म्यूटेशन, सीमांकन के निष्पादन में तेजी लायें: उपायुक्त

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने लंबित म्यूटेशन के मामलोें की अंचलवार समीक्षा की। उन्होंने लंबित म्यूटेशन के मामलों का जल्द से जल्द निष्पादन करने का निदेश दिया। सीमांकन के मामलों की भी अंचलवार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने लंबित मामलों के यथाशीघ्र निष्पादन के निदेश दिये।

अन्तर्विभागीय भू-हस्तांतरण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने उप स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, विद्युत विभाग एवं अन्य प्रस्तावों के लिए चिन्हित भूमि को आवश्यक कार्यवाही करते हुए जल्द से जल्द हस्तांतरण के लिए सभी अचंलाधिकारियों को निदेश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिले में कहां-कहां जीएम लैंड उपलब्ध है इसकी जानकारी रखें ताकि ससमय भूमि का हस्तांतरण किया जा सके।

मांडर सीओ का वेतन स्थगित करने का आदेश

पलमा-गुमला टोल प्लाजा निर्माण हेतु प्रस्तावित भूमि पर अतिक्रमण हटाने में शिथिलता बरतने पर उपायुक्त ने मांडर सीओ का वेतन स्थगित करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि संतोषजनक कार्यप्रगति नहीं होने तक सीओ का वेतन स्थगित रहेगा।

रातू सीओ के कार्य को लेकर नाराजगी, जमकर फटकार

अंचल अधिकारी रातू के कार्य को लेकर उपायुक्त ने नाराजगी जाहिर करते हुए जमकर फटकार लगायी। पिछले दिनों अंचल के निरीक्षण का रिपोर्ट तैयार करने का निदेश संबंधित अधिकारी को देते हुए उपायुक्त ने अंचलअधिकारी के कार्यशैली से विभाग को अवगत कराने का निदेश दिया।

बैठक में उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने भू-अर्जन से संबंधित मामलों की भी समीक्षा की। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) एवं राज्यस्तरीय परियोजनाओं से संबंधित भू-अर्जन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। विभिन्न परियोजनाओं में वनभूमि से संबंधित कोई मामला तो नहीं इसकी भी जानकारी उपायुक्त ने ली।