Ranchi:उपायुक्त श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की हुई बैठक,आपसी भाईचारा और सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाने की अपील;कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिशा निर्देशों के अनुसार करें पूजा की तैयारी- उपायुक्त

राँची।दुर्गापूजा को लेकर आज दिनांक 13 अक्टूबर 2020 को उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। रांची समाहरणालय के ब्लाॅक ‘बी’ स्थित कमरा संख्या-505 में आयोजित बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी, रांची श्री लोकेश मिश्रा, सदर अनुमंडल पदाधिकारी रांची सुश्री समीरा एस, ट्रैफिक एसपी, ग्रामीण एसपी, सिटी एसपी और विभिन्न शांति समिति के सदस्य उपस्थित हुए। बैठक में शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के साथ त्यौहार मनाने की बात कही गयी।

बैठक में विभिन्न शांति समिति के सदस्यों ने भी अपनी-अपनी बातें रखीं। जिस पर उपायुक्त द्वारा व्यवस्था और समाधान की बात कही गयी।

बैठक में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के इस विपदा काल में दुर्गा पूजा का आयोजन अन्य वर्षो की तुलना में अलग होगा। सभी पूजा समितियों को झारखंड सरकार से प्राप्त दिशा निर्देश के अनुसार दुर्गा पूजा की तैयारी छोटे स्तर पर करनी है। किसी भी प्रकार के मेले का आयोजन नहीं होगा, बिजली सजावट एवं लाउडस्पीकर नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार छोटे पंडालों का निर्माण किया जाना है , सभी पूजा समितियों से उन्होंने दिशा निर्देशों का पालन करने की अपील की।

विसर्जन में नहीं निकलेगा जुलूस

उपायुक्त श्री छवि रंजन ने बैठक में कहा कि इस बार मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान जुलूस नहीं निकाला जाएगा, राज्य सरकार द्वारा कोरोनावायरस के संक्रमण के मद्देनजर ये दिशा निर्देश जारी किया गया है। इस दौरान डीजे की भी मनाही है। उन्होंने सभी पूजा समितियों से ससमय प्रतिमा विसर्जन करने को कहा।

बैठक में पूजा समितियों द्वारा साफ सफाई एवं बिजली की व्यवस्था बेहतर करने के अनुरोध पर उपायुक्त ने कहा कि पूजा के दौरान बिजली और साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर रहेगी।

‘राँची और जिला प्रशासन की नाक मत कटने दीजिएगा’

बैठक में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम में राँची वासियों का 90% योगदान है जबकि जिला प्रशासन का 10 प्रतिशत। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान रांची वासियों ने प्रशासन का भरपूर सहयोग करते हुए लोगों के घर-घर तक राशन पहुंचाया, जिला प्रशासन ने सिर्फ उन्हें रास्ता दिखाया। उपायुक्त ने कहा कि एक बार फिर से हमें मिसाल कायम करनी है, रांची और जिला प्रशासन का नाक मत कटने दीजिएगा।

उपायुक्त ने कहा कि पंडाल के बाहर थर्मल स्क्रीनिंग, एंड सैनिटाइजर्स की व्यवस्था सुनिश्चित करें। पंडाल के बाहर मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित पोस्टर लगाए। उपायुक्त ने कहा कि सभी पूजा समितियां जिला प्रशासन को अपने वॉलिंटियर्स की लिस्ट उपलब्ध कराएं। उन्होंने लोगों से अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की। उन्होंने कहा कि सोषल मीडिया पर किसी तरह की जानकारी बिना सोचे समझे फारवर्ड न करें। सोशल मीडिया में आपत्तिजनक मैसेज फैलानेवालों के खिलाफ कड़ी कारवाई की जायेगी।

2 मिनट का मौन रख कर दी गई श्रद्धांजलि

बैठक के दौरान शांति समिति के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। प्रशासन के आला अधिकारियों एवं विभिन्न शांति समिति के सदस्यों ने 2 मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। आपको बताएं कि शांति समिति के कुछ सदस्यों की मौत कोरोनावायरस की वजह से हुई है।