राजधानी राँची में दुर्गा पूजा के दौरान दो हजार जवान संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

राँची।राजधानी राँची में शांतिपूर्ण तरीके से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाए इसको लेकर राँची जिला पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है।दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी राँची के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में करीब 2000 से अधिक पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। पूरे शहर में 1000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाये गए। इसके जरिए हर गतिविधियों पर पुलिस की नजर होगी। पुलिस की ओर से लगाए गए कैमरों की डीवीआर और लाइव फीड की व्यवस्था कंट्रोल रूम में की गई है. वहीं, पंडाल समितियों की ओर से लगाए गए कैमरों की डीवीआर व लाइव फीड पंडालों में ही होगी। शहर के प्रमुख पूजा पंडालों में ड्रोन कैमरों से भी निगहबानी होगी। वहीं, महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए शक्ति कमांडों और महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है।

संवेदनशील इलाकों पर नजर रख रही है पुलिस

दुर्गा पूजा को लेकर जिले के सांप्रदायिक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है।उन लोगों की सूची बनाई जा रही है जो सांप्रदायिक कांडों में संलिप्त रहे हैं। ऐसे कांडों में शामिल लोगों पर पुलिस ने थाना स्तर पर क्या कार्रवाई की है, इसके बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। पूजा के दौरान उत्पात में शामिल तत्वों के बारे में भी सभी थानों से जानकारी ली जा रही है।ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनपर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है।घटना की वजह और उसकी पृष्टभूमि में शामिल लोगों के बारे में भी जानकारी इकठ्ठा की जा रही है।

1200 लोगों को भेजा जा चुका है 107 के तहत नोटिस

दुर्गा पूजा को देखते हुए शहर के वैसे तमाम दागी जिनसे शहर के माहौल खराब होने की संभावना है, उन्हें आईपीसी धारा 107 के तहत नोटिस भी भेजा जा चुका है. जिन पुराने अपराधियो को नोटिस भेजा गया है उनकी संख्या करीब 1200 है।