गिरिडीह:बस स्टैंड से दो साइबर अपराधी गिरफ्तार,दो चकमा देकर भागा,कार,नगद सहित चार लाख लोगों के नम्बर मिला है…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह में पुलिस ने दो शातिर साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। इन्हें बस स्टैंड से गिरफ्तार किया गया है।बताया गया है कि कार में सवार होकर चार साइबर अपराधी बस स्टैंड पहुंचे थे। यहां कार में बैठकर लोगों को चूना लगा रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने छापामारी की और दो लोगों को कार से गिरफ्तार कर लिया।पुलिस ने सियाज कार, नकद के साथ-साथ 7 महंगे मोबाइल फोन और आधा दर्जन एटीएम कार्ड जब्त किये हैं। दो साइबर अपराधी भागने में कामयाब हो गये।बताया गया है कि ये लोग डुमरी से सियाज कार में बैठकर गिरिडीह बस स्टैंड पहुंचे थे। गिरफ्तार अपराधियों में डुमरी के जितकुंडी गांव का रहने वाला दुलारचंद कुमार मंडल और संजीत कुमार शामिल है। इन दोनों के पास से पुलिस ने 14,600 रुपये, 7 महंगे एंड्रॉयड फोन, आधा दर्जन एटीएम कार्ड और एक कार (JH 10 BZ-6956) को जब्त किया है।हालांकि, इन दोनों के साथी बबलू मंडल और रूपेश कुमार मंडल पुलिस की आंख में धूल झोंककर फरार हो गये।

इस सम्बन्ध में डीएसपी संजय राणा ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ साइबर अपराधी शहर के बस स्टैंड में एक सियाज कार में बैठे हुए हैं।ये लोग कार से ही लोगों को फोन करके चूना लगाने में जुटे हुए हैं। सूचना मिलने के बाद साइबर थाना प्रभारी आदिकांत महतो के नेतृत्व में छपामारी की गयी। दो साइबर अपराधियों को वहां से रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया गया। दो साइबर अपराधी भागने में सफल रहे।

डीएसपी ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से जब्त मोबाइल फोन की जांच करने के बाद करीब 32 लाख रुपये के ट्रांजैक्शन के साक्ष्य मिले हैं। इसके अलावे मोबाइल फोन में करीब चार लाख लोगों के मोबाइल नंबर डॉक्युमेंट फाइल में सेव मिले हैं। इसमें से एक लाख फोन नंबर आईटी कंपनी के कर्मचारियों के हैं। 20 हजार से अधिक नंबर बैंककर्मियों के हैं, जबकि करीब 10 हजार मोबाइल नंबर दक्षिण भारत के बड़े-बड़े कारोबारियों के हैं।उन्होंने बताया कि एक हजार से अधिक लोगों के क्रेडिट कार्ड के डिटेल्स भी मिले हैं।इतना ही नहीं, करीब 6 हजार लोगों को एसबीआई का खाता बंद होने का मैसेज भेजे जाने के भी प्रमाण मिले हैं।डीएसपी ने बताया कि पुलिस के लिए यह एक बड़ी सफलता है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों से पूछताछ के बाद कई अहम जानकारी प्राप्त हुई है, जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गयी है।