डिवाइडर तोड़कर सड़क पर दौड़ गई ट्रेन,बड़ा हादसा टला…

लातेहार।झारखण्ड के लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र स्थित टोरी रेलवे स्टेशन के पास रेलवे क्रॉसिंग के पास रविवार को एक बड़ी दुर्घटना टल गई।यहां रेलवे का पेट्रोलिंग ट्रेन डिवाइडर तोड़कर सड़क पर दौड़ गयी। हालांकि किस्मत अच्छी थी कि इस घटना में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।रविवार को रेलवे पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी रेलवे के पेट्रोलिंग वैगन से बालूमाथ की ओर पेट्रोलिंग करने गई थी।पेट्रोलिंग के बाद पेट्रोलिंग ट्रेन को वापस टोरी रेलवे स्टेशन स्थित सेटरिंग यार्ड में ले जाने के दौरान अचानक ट्रेन डिवाइडर को तोड़ते हुए सड़क पर दौड़ने लगी। इस घटना के बाद वहां मौजूद लोगों में अफरातफरी का माहौल बन गया।हालांकि किस्मत अच्छी थी कि दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन रेलवे क्रॉसिंग से थोड़ी दूर पर जाकर रुक गई। अगर रेलवे क्रॉसिंग के सामने यह ट्रेन रुकती तो एनएच 99 पर आवागमन पूरी तरह बाधित हो जाता

इधर पेट्रोलिंग ट्रेन बेपटरी होने की सूचना मिलते ही रेलवे के वरीय अधिकारी तत्काल घटनास्थल पर पहुंच कर पूरे मामले की जानकारी ली।हालांकि रेलवे के अधिकारी अभी इस संबंध में कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं बता पा रहे हैं। इस घटना के बाद रेलवे की टीम बेपटरी हुए पेट्रोलिंग ट्रेन को हटाने के लिए घटनास्थल पर पहुंच कर और राहत कार्य भी आरंभ कर दिया गया।

रेलवे क्रॉसिंग के पास पेट्रोलिंग ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर कर सड़क पर आ के कारण एनएच 99 पर लगभग 1 घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही।हालांकि बेपटरी होकर पेट्रोलिंग ट्रेन के डिब्बे रेलवे क्रॉसिंग के ठीक बगल में रुक गई थी। इस कारण स्थिति का मुआयना करने के बाद रेलवे क्रॉसिंग से वाहनों का आवागमन आरंभ कर दिया गया। इस घटना में रेलवे के परिचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।सभी गाड़ियां अपने निर्धारित समय पर सामान्य तरीके से चलती रही।घटना के बाद रेलवे की टीम के द्वारा पेट्रोलिंग ट्रेन को पटरी पर लाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। राहत कार्य समाप्त होने के बाद ही पता चल पाएगा कि इस घटना में रेलवे को क्या नुकसान हुआ।