बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, उपायुक्त ने मकरसंक्रांति पर्व की दी शुभकामनाएं…..

देवघर। मकर संक्रांति के अवसर पर बाबा मंदिर में जलार्पण करने हेतु सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गयी थी। नव वर्ष के पहले पर्व की वजह से आज के दिन की महत्ता बढ़ जाती है। इस अवसर पर सरदारी पूजा के क्रम में बाबा बैद्यनाथ को तिल चढ़ाने के साथ मकरसंक्रांति पर्व की शुरूआत की गयी। दोपहर को बाबा मंदिर परिसर में खिचरी का भोग तैयार करने के उपरांत श्रीयंत्र मंदिर में खिचरी व दहीे भोग पूरे मास तक लगाने की परम्परा की शरूआत की गयी।


आज के दिन जहाँ लोग जहां दही-चूड़ा खिचड़ी, तिल खाकर घूम-फिर कर आनन्द लेना चाहते हैं। वहीं जलार्पण हेतु श्रद्धालुओं की तादाद में हुआ इजाफा इस बात का प्रमाण है कि आस्था का कोई और विकल्प नहीं हो सकता। बाबा के प्रति लोगों के मन में आस्था पहले भी विद्यमान थी, आज भी है और आगे भी इसी प्रकार रहेगी।
उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार श्रद्धालुओं की सुविधाओं को देखते हुए सारी तैयारियाँ पूर्व में ही पूरी कर ली गई थी, ताकि श्रद्धालुओं की कतार ज्यादा दूर तक न जाय व श्रद्धालु आसानी से बाबा का जलार्पण कर सके।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने मकरसंक्रांति की शुभकामना देते हुए कहा कि साल के पहले पर्व की शुरूआत से सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर बढ़ने के साथ ऋतु परिवर्तन का सदेंश लेेकर आता है। खुशी और हर्षो-उल्लाष के साथ इस पर्व को मिल जूल कर आपसी भाईचारे के साथ सभी मनाये।