झारखण्ड में लग सकता है लॉकडाउन ! बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर 15 जनवरी तक इन सब पर पाबंदियां लगाने का स्वास्थ सचिव ने दिया सुझाव,जानें क्या सुझाव दिए हैं

राँची।झारखण्ड में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, रेस्टोरेंट आदि बंद करने की अनुशंसा की है। स्वास्थ विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव को पत्र लिखकर 15 जनवरी तक सभी पब्लिक पार्क, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम, इंडोर स्टेडियम आदि बंद करने की अनुशंसा की है।

सभी धार्मिक स्थलों में प्रवेश निषेध करने का आदेश
स्वास्थ विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी धार्मिक स्थलों में प्रवेश निषेध करने तथा मेला आदि आयोजन पर रोक लगाने की अनुशंसा की है। स्वास्थ्य विभाग ने शादी समारोह में 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर भी रोक लगाने की अनुशंसा की है।

स्वास्थ विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति को लागू करने तथा अगले आदेश तक बायोमेट्रिक उपस्थिति बंद करने की अनुशंसा की है। यह भी कहा है कि मॉल को भी बंद करने की भी अनुशंसा की है, लेकिन यदि इसे खोलने की अनुमति दी जाती है तो इसमें प्रवेश उसी का होगा जिनका दो डोज का टीका लग चुका है। साथ ही क्षमता के अनुसार 25 प्रतिशत लोगों को ही वहां जाने की अनुमति होगी।

स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग ने की यह भी अनुशंसा

अनिवार्य वस्तुओं की श्रेणी आने वाली दुकानें एक दिन गैप कर खुलें तथा शाम 5 बजे तक ही खोलने की अनुमति मिले।

दूसरे राज्यों या देश से किसी भी माध्यम से आने वाले लोगों के लिए आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया जाए, जो अधिकतम 72 घंटे के भीतर का हो।

15 जनवरी 2022 तक शाम छह बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू किया जाए।

अनिवार्य वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकानें रविवार को अनिवार्य रूप से बंद रखी जाएं।

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छोड़कर सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया जाए।

ये स्वास्थ विभाग की ओर से सुझाव दिया है ना कि पाबंदी लगाने का आदेश।इस सुझाव पर सरकार को निर्णय लेना है।

मालूम हो क‍ि झारखण्ड में दस दिनों में 14 गुना कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस बढ़ गए हैं। शन‍िवार 1 जनवरी 2022 को झारखण्ड में 1007 नए कोरोना मरीज पाए गए थे। 495 मरीज सिर्फ राजधानी राँची में पाए गए थे। झारखण्ड में 22 दिसंबर 2021 को महज 201 संक्रमित हुआ करते थे। यह संख्‍या शन‍िवार को बढ़ कर 2900 तक पहुंच गई है। झारखण्ड में इस समय पाकुड़ को छोड़ सभी जिले कोरोना की चपेट में आ गए हैं।

शन‍िवार को कहां मिले कितने संक्रमित

राँची 495, धनबाद 113, पूर्वी सिंहभूम 123, पश्चिमी सिंहभूम 53, कोडरमा 47, बोकारो 43, हजारीबाग 43, खूंटी 23, रामगढ़ 14, गिरिडीह 06, पलामू 05, गुमला, जामताड़ा व लातेहार 04-04, चतरा व दुमका 03-03 , लोहरदगा 02, गोड्डा व गढ़वा 0-01

सात माह बाद इतने मामले म‍िले
स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की मानें तो सात माह छह दिनों बाद झारखण्ड में एक हजार से अधिक मामले 24 घंटे के भीतर मिले हैं। यह आंकड़ा शन‍िवार का है। रव‍िवार का आंकड़ा देर रात अपडेट होगा तो यह संख्‍या बढ़ जाएगी। इससे पहले 25 मई 2021 को राज्य में 1,247 मामले मिले थे। इसके बाद दैनिक मामले एक हजार से कम होकर घटते गए थे।

इधर सीएमओ की ओर से ट्विट कर कहा गया कि बढ़ते कोरोना को लेकर सरकार ने विभिन्न विभागों से सुझाव मांगी है।जिस पर सोमवार की बैठक में चर्चा होगी।उसकेबाद निर्णय जो होगा बताया जाएगा।कृपया अफवाह पर ध्यान ना दे।