नए विधानसभा व हाईकोर्ट के लिए होगा नया थाना,विभाग ने शुरू की तैयारी,धुर्वा,जगन्नाथपुर व नगड़ी का क्षेत्र कटेगा,नाम होगा “विधानसभा थाना”

–नया थाना में होगी इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी की तैनाती
–कुल 20 एसआई, ₹एएसआई व जवानों की होगी तैनाती
–धुर्वा,जगन्नाथपुर व नगड़ी थाना से मांगा गया तीन वर्षों के अपराध का ब्यौरा

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के कुटे में बने नए विधानसभा व बन रहे हाईकोर्ट भवन के लिए एक अलग से थाना होगा। इसकी तैयारी पुलिस विभाग ने शुरू कर दी है। नया थाना विधानसभा थाना कहलाएगा।यह थाना इंस्पेक्टर स्तर का होगा। यहां भी शहर के थानों की तरह इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस अधिकारी की पोस्टिंग होगी। नए थाना के लिए विभाग की ओर धुर्वा, जगन्नाथपुर व नगड़ी थाना से तीन साल के अपराध की रिपोर्ट मांगी गई है। ताकि उसके आधार पर पुलिस मुख्यालय को नए थाना के लिए प्रस्ताव भेजा जा सके। वर्तमान में नया विधानसभा नगड़ी थाना क्षेत्र में है। लेकिन इसका आस पास का कुछ हिस्सा जगन्नाथपुर में और कुछ धुर्वा थाना क्षेत्र में आता है। अब तैयारी है कि तीनों थाना क्षेत्र नगड़ी,धुर्वा व जगन्नाथपुर के कुछ इलाकों को काट कर नया विधानसभा थाना बनाया जाए। ताकि नए विधानसभा व बन रहे हाईकोर्ट की सुरक्षा चाक चौबंद हो सके।

हर साल धुर्वा में 250, जगन्नाथपुर में 300 व नगड़ी थाना में दर्ज होते है 110 से ज्यादा मामला

धुर्वा व जगन्नाथपुर थाना इंस्पेक्टर स्तर का थाना है। यहां के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी है। वहीं नगड़ी में दारोगा स्तर के पदाधिकारी प्रभारी है। नए विधानसभा थाना में भी इंस्पेक्टर स्तर का होगा। वहीं यहां थाना प्रभारी सहित एसआई, एसआई व जवान सहित 20 पदाधिकारी व जवान पदस्थापित होगे। जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र का इलाका सबसे बड़ा है। यहां हर वर्ष 300 से अधिक मामले दर्ज हो रहे है। वहीं धुर्वा थाना में हर साल 250 से अधिक व नगड़ी थाना में 110 से अधिक मामले हर साल दर्ज हो रहे है। इनमें हत्या, लूट, चोरी, दुष्कर्म और छिनतई के मामले शामिल है।

आसपास के क्षेत्र के लोगो को भी होगी सुविधा, मामला दर्ज कराने नहीं जाना होगा दूर

नए विधानसभा के बनने से आसपास के लोगो को भी सुविधा होगी। मामला दर्ज कराने के लिए दूर नहीं जाना होगा। अभी विधानसभा के पास जो लोग रहते है उन्हें नगड़ी थाना में मामला दर्ज कराने जाना पड़ता है। वहीं सेल सिटी जाने वाले रास्ते में रहने वालों को जगन्नाथपुर थाना। नए थाना से क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त होगी।