सिमडेगा:दो सगे भाइयों की बेरहमी हत्या,आरोपी गिरफ्तार,दो भाइयों की हत्या से इलाके में सनसनी फैल गई…

सिमडेगा।झारखण्ड के सिमडेगा जिले के जलडेगा थाना क्षेत्र के मामाभगिना मुंडुटोली गांव में सोमवार को दोपहर बाद एक सनकी व्यक्ति ने दो सगे भाइयों की हत्या कर दी।हत्या से इलाके में सनसनी फैल गई है।मिली जानकारी के अनुसार गांव के दो सगे भाई पीटर जोजो (45) और असीम जोजो (38) पिता सबन जोजो की नवीन भेंगरा पिता कल्याण भेंगरा ने जलावन की लकड़ी से मारकर मौत के घाट उतार दिया।

दोहरे हत्याकांड से क्षेत्र में सनसनी

जलडेगा थाना क्षेत्र के मामा भगिना कुम्बा टोली में दो सगे भाइयों की हत्या से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बदले की रंजिश में थाना क्षेत्र के मामा भगिना मुण्डू टोली निवासी दो सगे भाई पीटर जोजो 45 वर्ष और असीम जोजो 38 वर्ष को गांव के ही नवीन भेंगरा 36 वर्ष नामक पड़ोसी युवक ने मामा भगिना कुम्बा टोली में पलटवार करते हुए लकड़ी के डंडे से पीट पीट कर मार डाला। आरोपी नवीन भेंगरा को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार कर लिया गया है।

क्या है मामला

बताया जाता है कि आरोपी नवीन भेंगरा ने एक सप्ताह पूर्व भी मृतक दोनों भाई के मां मुनिका जोजो को सामट से आत्मघाती हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था, जिसे तत्काल सिमडेगा सदर अस्पताल ले जाकर इलाज कराया गया जहां डॉक्टरों ने महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए रिम्स रेफर कर दिया था। जहां आज भी महिला ज़िन्दगी और मौत से जूझ रही है। इसी घटना के बाद दोनों भाइयों में बदले की भावना उत्पन्न हुई और आज सोमवार को दोनों भाई एक साथ मारे गए।

मृतक पीटर जोजो की पत्नी सेतेंग जोजो ने रोते बिलखते बताया कि आरोपी नवीन भेंगरा एवं मृतक असीम और पीटर तीनों पड़ोसी हैं एवं दोनों का घर मामा भगिना मुंडू टोली है। आरोपी एक महीना पहले बोरिंग करने वाले गाड़ी में काम करके आया था तब से रोज शराब के नशे में डूबा रहता था।लेकिन जब पैसे खत्म होने लगे तो आरोपी का व्यवहार बदलने लगा एवं मानसिक रूप से अजीब हरकतें करने लगा।इसी बीच पिछले हफ्ते आरोपी नवीन भेंगरा ने मृतकों की माँ मुनिका जोजो पर धान कूटने वाले लकड़ी(समाट) से सिर में हमला कर दिया था। घटना के बाद आरोपी अपने पत्नी की बड़ी बहन के यहां कुम्बा टोली में रह रहा था। इस घटना से आहत दोनों भाई नवीन से नाराज चल रहे थे एवं उससे बदला लेने के फिराक में थे। सोमवार को जब नवीन भेंगरा अपने जेठ सास के घर पर अकेला था,तभी दोनों भाई बदला लेने के उद्देश्य से कुम्बा टोली आये एवं नवीन भेंगरा से उलझने लगे ।बहस की बीच मामला इतना बिगड़ गया कि नवीन भेंगरा ने लकड़ी के टुकड़े से मार कर दोनों भाइयों की बेरहमी से हत्या कर दी। ग्रामीणों द्वारा हत्या की सूचना जलडेगा पुलिस को दी गई।जिसके बाद एसआई धीरज उरांव एवं एसआई संतोष कुमार ने दल बल सहित मौके पर पहुंचकर दोनों शवों को अपने कब्जे में ले लिया वही आरोपी को नवीन भेंगरा को गिरफ्तार कर लिया। मृतक पीटर जोजो की पत्नी सेतेंग जोजो के बयान पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर लिया है एवं आगे की करवाई में जुट गई है।

पुलिस कार्रवाई नहीं होने से हुई दोनों भाइयों की मौत।

थाना प्रभारी हिरालाल महतो ने कहा मां के साथ हुई घटना के संबंध में परिजन किसी प्रकार का फर्ज बयान देने से इंकार कर दिया था। जिसके कारण आरोपी को समझा बुझाकर छोड़ दिया गया था ।कहा की उस घटना के बाद ग्रामीण ने भी बताया की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। जबकी मृतक के परिजनों ने कहा आरोपी को घटना के दिन ही पुलिस रात 11 बजे से कस्टडी में रखते हुए अगले दिन साम 5 बजे छोड़ा गया था।

रिपोर्ट:विकास साहू,सिमडेगा