साहेबगंज:चोरी के मामले गिरफ्तार आरोपी की पुलिस कस्टडी में मौत,ग्रामीणों ने थाना पर बोला हमला,पुलिस किया लाठीचार्ज,पुलिस वाले के साथ कई ग्रामीण हुए घायल

साहेबगंज।झारखण्ड के साहेबगंज जिले के तालझारी थाना में पुलिस कस्टडी में एक युवक की मौत हो गई।उसके बाद जमकर बवाल हुआ है।बताया जा रहा है कि आरोपी देबू तुरी की गुरुवार की रात सदर अस्पताल ले जाने के क्रम में मौत हो गयी।चोरी के आरोप में मंगलवार को ही पुलिस ने उसे पकड़ा था।इस मामले में मृतक पत्नी अनुपमा हेंब्रम ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि तीन दिनों से थाने में रखकर पुलिस की पिटाई से उसके पति की मौत हुई है।पत्नी का आरोप है कि शो-रूम मालिक व थाना पुलिस की मिलीभगत से मौत हुई है।इधर मौत की सूचना मिलते ही शुक्रवार की सुबह गुस्साये ग्रामीणों ने तालझारी-महाराजपुर सड़क को जाम कर दिया। इसके बाद दोपहर 12 बजे सैकड़ों महिला-पुरूष ने लाठी-डंडे व ईंट पत्थर के साथ तालझारी थाने पर हमला बोल दिया। थाना के बाहर खड़े कई वाहन व थाने के अंदर टेबुल, कुर्सी व फूल के गमले को तोड़ डाला।पथराव में तीन जवान भी बुरी तरह घायल हो गया। उग्र ग्रामीणों ने जमकर उत्पात मचाया है।कई पुलिस कर्मी जान बचाकर भागे।बताया गया कि थाने पर हमले के बाद जबावी कार्रवाई में पुलिस ने लाठीचार्ज किया। वहीं, आंसू गैस भी छोड़े।इसके बाद पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा। तालझारी थाना से कारगिल चौक तक पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया।उग्र ग्रामीणों में महिलाएं होने के कारण पुलिस को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पुलिसिया कार्रवाई के बाद भगदड़ मच गयी।इसमें करीब एक दर्जन लोग गिर कर जख्मी हो गये।करीब आठ घंटे बाद जाम को हटाया जा सका।

इधर थाना पर पथराव से चरण सोरेन, कुलेंद्र झा व संजय सिंह नामक पुलिस जवान घायल को गये।इस दौरान कारगिल चौक पर राजमहल डीएसपी अरविंद सिंह व बरहरवा डीएसपी के अलावा तालझारी, तीनपहाड़, राजमहल, बरहरवा व बोरियो थाना की पुलिस मौजूद थे।

क्या है मामला:
रविवार की रात थाना क्षेत्र के झरना टोला स्थित होंडा शो रूम से करीब तीन लाख रुपये की चोरी हुई थी।इस मामले में शो रूम मालिक जीतेंद्र मंडल के लिखित आवेदन पर पुलिस ने देबू तुरी को नामजद अभियुक्त बनाया गया था। मंगलवार को देबू को पुलिस ने पकड़ा था। पुलिस ने बताया कि गुरुवार की रात देबू तुरी की अचानक तबीयत बिगड़ने से इलाज के लिए तालझारी अस्पताल लाया।जहां से उसे बेहतर इलाज के साहिबगंज भेजा। अस्पताल पहुंचने से पहले उनकी मौत हो गयी।

वहीं मामले में डीसी रामनिवास यादव एवं एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा शुक्रवार को समाहरणालय स्थित डीसी कक्ष में बैठकर तालझारी एवं सदर अस्पताल में होने वाले हर गतिविधि की पल-पल की रिपोर्ट ले रहे थे। शव के पोस्टमार्टम होने से लेकर मामले का सुलह कराने तक की रिपोर्ट वहां मौजूद अधिकारियों से ले रहे थे।एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने कहा कि देबू तूरी की मौत मामले में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के निर्देश का अनुपालन करते हुए अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। लोग शांति बनाये रखें।