झारखण्ड के घाटशिला कॉलेज में रॉकेट में विस्फोट,8 छात्र-छात्राएं घायल

घाटशिला।झारखण्ड के पूर्वी सिंहभूम में एक कॉलेज में रॉकेट में विस्फोट हो गया। इसमें कम से कम 8 छात्र-छात्राएं घायल हो गयीं।बताया जाता है कि सोमवार को घाटशिला अनुमंडल में स्थित घाटशिला कॉलेज में विज्ञान प्रदर्शनी लगायी गयी थी। इसी दौरान यह हादसा हो गया।

मिली जानकारी के मुताबिक,घाटशिला कॉलेज में शैक्षणिक मॉडल प्रदर्शनी के दौरान इंटर भौतिक विभाग के विद्यार्थियों ने रॉकेट बनाया था। इस रॉकेट में कुछ तकनीकी गड़बड़ी हो गयी और उसकी वजह से रॉकेट में विस्फोट हो गया। इस घटना में आसपास मौजूद लगभग आठ छात्र-छात्राओं को आंशिक चोटें आयीं हैं।

बताया गया कि विस्फोट के बाद कॉलेज में अफरा-तफरी मच गयी। तत्काल सभी घायल विद्यार्थियों को प्राथमिक उपचार के लिए अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया।विस्फोट में छात्रा कुलसुम परवीन गंभीर रूप से घायल हो गयी है।चिकित्सकों ने बताया कि अचानक प्रेशर डाउन होने से वह अचेत हो गयी।

इधर घटना के संबंध में इंटर के प्राचार्य डॉ आरके चौधरी ने बताया कि मॉडल प्रदर्शनी के दौरान नफीस अख्तर, कुलसुम परवीन समेत उनकी टीम में शामिल छात्र-छात्राओं ने राकेट का मॉडल तैयार किया था। इसका पहले पूरी तरह परीक्षण किया गया। सफल होने के बाद सोमवार को इसे प्रदर्शनी में लाया गया।

बताया कि अतिथि जब मॉडल्स का अवलोकन कर रहे थे,उसी दौरान हादसा हुआ है।वहीं छात्रों ने बताया कि यह रॉकेट उड़कर ऊपर फटता भी है। इसके बाद खुली जगह में इसे उड़ाने की तैयारी चल ही रही थी कि किसी दूसरे बच्चे ने उड़ने की बजाय फटने वाला बटन दबा दिया। यही वजह है कि रॉकेट उड़ने से पहले ही जमीन पर फट गया।आसपास खड़े बच्चे इसकी चपेट में आ गये। चिंता की कोई बात नहीं है।बच्चों को हल्की चोटें आयीं हैं।

बताया जाता है कि इस रॉकेट मॉडल को बनाने में पोटैशियम, नाइट्रेट तथा शुगर का इस्तेमाल किया गया था।इसके जो भी मैटेरियल्स थे, सभी पीवीसी के थे।इसका वजन लगभग दो किलो था। शिक्षकों ने बताया कि इस घटना में घायल हुए सभी बच्चे घबराये हुए थे, लेकिन स्थिति सामान्य हो गया।

इस प्रदर्शनी में भौतिक विभाग की ओर से कुल 39 मॉडल तैयार किये गये थे घायल छात्र-छात्राओं में मुख्य रूप से सौरभ नामाता, राहुल कैयवर्त, सुनील महतो, अमन कुमार झा, आरती हेम्ब्रम, सुदीप शाह, अभि अख्तर, कुलसुम परवीन शामिल हैं।