Ranchi:भगवान जगन्नाथ के लिए बन रहे नए रथ के काम को प्रभावित करने की कोशिश,एक लाख के सामान की चोरी

–धुर्वा थाना में रथ निर्माण में लगे सामान की हुई चोरी की प्राथमिकी दर्ज

–प्रथम सेवक ने कहा हर हाल में तैयार होगा 25 तक नया रथ

राँची।कोरोना संक्रमण की वजह से विगत दो वर्षों से राँची में भगवान जगन्नाथ के लिए नए रथ का निर्माण नहीं हो सका। इस वर्ष नए रथ का निर्माण कार्य जैसे ही अप्रैल महीने में शुरू होने वाला था, विवाद शुरू हो गया था। इसके बाद भी नए रथ का निर्माण कार्य शुरू हुआ। अब एक बार फिर भगवान के नए रथ निर्माण कार्य में बाधा डालने की कोशिश की गई है। रथ निर्माण में लगे एक लाख के सामान की चोरी कर ली गई है। इस संबंध में प्रथम सेवक सुधांशु नाथ शाहदेव ने धुर्वा थाना में 17 जून को चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि कुछ लोग जो नहीं चाहते है कि रथ का निर्माण कार्य समय पर हो सके, इसलिए चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। जिन सामान की चोरी हुई है उसकी कीमत करीब एक लाख है। हालांकि जिन सामान की चोरी हुई है उनकी दोबारा खरीद कर कारीगरों को उपलब्ध करा दिया गया है। ताकि निर्माण कार्य समय पर पूरा हो सके। घटना की जानकारी धुर्वा थाना को जब मिली तो इसकी छानबीन भी शुरू की गई। लेकिन अभी तक चोरों के बारे में कोई सुराग नहीं मिल सका है।

पुरी से निर्माण के लिए आए है कारीगर, इन सामान की हुई है चोरी

रथ निर्माण के लिए पुरी से कारीगरों को बुलाया गया है। विगत एक माह से रथ निर्माण का कार्य चल रहा है। कारीगर प्रतिदिन कार्य होने के बाद अपना मशीन व औजार समिति द्वारा मुहैया कराए गए कमरे में ताला बंद कर रख देते है। उक्त कमरे की देखभाल के लिए रात्रि प्रहरी के रूप में मौसीबाड़ी निवासी राजेश कुमार रहते है। 16 जून की रात राजेश कुमार बीमार होने की वजह से वहां उपस्थित नहीं थे। अगले दिन 17 जून की सुबह जब कारीगर जब काम करने पहुंचे तो पाया कि उक्त कमरे का ताला टूटा हुआ है। कमरे में रखा सारा सामान गायब है। जिन सामान की चोरी हुई है उनमें तीन कटर मशीन इसमें दो सात इंच व एक पांच इंच का कटर, एक बड़ा एक छोटा ड्रिल मशीन,रादा मशीन, ग्राइंडर मशीन, विभिन्न साइज के नट वोल्ट, पेंट और रथ निर्माण में लगने वाले लोहे शामिल है।

19 अप्रैल 2022 को भी किया गया था कार्य प्रभावित

प्रथम सेवक ठाकुर सुधांशु नाथ शाहदेव ने कहा कि 19 अप्रैल 2022 को भी रथ निर्माण कार्य का कार्य प्रभावित किया गया था। इस बार भी चोरी की घटना साजिश के तहत की गई है। ताकि रथ का निर्माण समय पर नहीं हो सके और रथ यात्रा में रुकावट आए। हालांकि सभी सामान दोबारा खरीद कारीगरों को उपलब्ध करा दिया गया है। उम्मीद है 25 जून तक रथ का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।