International Yoga Day 2022:प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक के मशहूर मैसूर पैलेस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिए,इस बार ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की थीम ‘मानवता के लिए योग’ है

International Yoga Day 2022:देश और दुनिया में आज (21 जून) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। 8वें योग दिवस के लिए खास तैयारियां की गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक के मशहूर मैसूर पैलेस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए पहुंचे।योग दिवस का कार्यक्रम सुबह साढ़े 6 बजे शुरू हुआ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 6.30 बजे यहां पहुंचे।उनके साथ केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई के साथ ही कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी यहां पहुंचे।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक दिन पहले देशवासियों से ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को सफल बनाने की अपील की. PM मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘कल यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा।आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं.’ मालूम हो कि इस बार 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था।

वहीं योगाभ्यास करने के बाद पीएम मोदी अपने गंतव्य की तरफ रवाना हुए, बीच में उन्होंने कुछ बच्चों और लोगों से मिले।

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है। योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है। इसलिए, इस बार ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है।

भारत में हम इस बार योग दिवस ऐसे समय पर मना रहे हैं, जब देश आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है। योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।

हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है। जब हम योग को जिने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा।

हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें शांत कर देता है, हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है।