Ranchi:बिरसा मुंडा बस स्टैंड में आठ बसों में लगी आग,जलकर हुई खाक,एक बस क्षतिग्रस्त,आग बुझाने के लिए 9 दमकलगाड़ी पहुँची,पुलिस को आशंका,साजिश के तहत लगाई गई आग…..!

राँची।राजधानी राँची के काँटाटोली स्थित बिरसा मुंडा बस स्टैंड में गुरुवार को खड़ी आठ बसों में आग लग गई।आग इतनी तेज थी की देखते ही देखते सभी बसे जलकर खाक हो गई।इधर घटना की सूचना मिलने पर सिटी डीएसपी दीपक कुमार,लोअर बाजार थाना प्रभारी दयानंद कुमार घटना स्थल पर पहुंचे। आग की सूचना पर दमकल की 9 गाड़ियां पहुंची और सभी बसों में लगी आग पर काबू पाया।इनमें आठ बसें धूं-धूंकर जल गयीं।एक बस क्षतिग्रस्त हुई है। स्थानीय लोगों ने भी आग पर काबू पाने का प्रयास किया।सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने में जुट गयी।कड़ी मशक्कत के बाद दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया।आग लगने के बाद अफरा-तफरी का माहौल था।अगलगी के कारणों का फिलहाल खुलासा नहीं हो सका है।

पहले करीब एक बजे तीन बसों में आग लगी,फिर एक बस में आग लगी थी,एक बस क्षतिग्रस्त हुआ

आग तीन अलग अलग समय पर लगा

खादगढ़ा बस स्टैंड में गुरुवार की दोपहर 12:50 बजे के करीब पार्किंग में खड़ी एक बस में आग लग गई। धुंआ व आग की लपटे देख दूसरे बसों के कर्मी उस ओर दौड़ें।उस पर लगी आग पर काबू पाया जाता इसे पहले ही आग दूसरी बस में लग गई।देखते ही देखते आग ने एक के बाद एक पांच बसों में लग गई।इसमें से चार बसें पूरी तरह जल गई।जबकि एक बस आंशिक रूप से ही जली उसमें लगी आग को समय रहते फायर ब्रिगेड की मदद से काबू पाया गया। लोग राहत की सांस लेते इसी दौरान खादगढ़ा बस स्टैंड में ही पार्किंग में खड़ी छठी बस में भी करीब साढ़े तीन बजे आग लग गई।देखते ही देखते तीन अन्य बसों में भी आग लग गई। आग पर काबू पाने का भरसक प्रयास किया गया, लेकिन तब तक 4 बसें जलकर खाक हो गई थी। जो बसें जली उनमें निशांत ट्रेवल्स ,मां भवानी ट्रेवल्स,एलडी मोटर्स व राधेश्याम आदि बसें शामिल है। दूसरी बार दिन के 3.20 बजे पहले एक बस में आग लगी फिर तीन और बसों में आग पकड़ लिया जिससे चार बसें जल गई।

तीन अलग अलग जगहों पर खड़ी बस में लगी आग !

बता दें आग अलग अलग समय और अलग अलग जगहों पर खड़ी बसों में लगी है।पहले दिन के 12.50 बजे तीन बसों में आग लगी।उसके बाद कुछ ही देर बाद 200 मीटर की दूसरी जगह पर चौथी बस में आग लग गई।जब चारों बस में लगी आग को दमकलकर्मियों ने बुझाकर चले गए तो करीब 3.20 बजे फिर करीब 100 मीटर की दूसरी पर तीसरी जगह एक बस में आग लगी।उसके बाद बगल में खड़े और तीन बसों में आग पकड़ लिया।चारों बस जलकर राख हो गया।

पुलिस को आशंका है कि किसी की साजिश है !

पुलिस को आशंका है कि गाड़ियों में आग शार्ट सर्किट से नहीं बल्कि किसी ने साजिश के तहत लगाई है। पुलिस बस स्टैंड में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। खादगढ़ा बस स्टैंड में खड़ी जिन बसों में आग लगी वह निशांत ट्रेवल्स, मां भवानी ट्रेवल्स, राधेश्याम और एलडी मोटर्स की बसें हैं। हालांकि अधिकांश बसों का इश्योंरेंस है। इसलिए बस मालिकों को क्लेम मिल जाएगा। इधर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है कि आग कैसे लगी। अगर लगाई तो किसने लगाई।जांच जारी है।वहीं बताया जाता है कि जिस बस में आग लगी है। कई बस ऐसे हैं जो कई महीने से स्टैंड में खड़ी है।

देंखे वीडियो कैसे धू धू कर जल गया बस

इधर खादगढ़ा टीओपी प्रभारी आकाश भारद्वाज ने बताया कि बसों में लगी आग की घटना की जांच की जा रही है।उन्होंने साजिश से इनकार नहीं किया है।बताया कि जब दोपहर एक बजे आग लगी तो चार बसें जल गई, वहीं एक बस क्षतिग्रस्त हो गया।इसी घटना की सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे थे।इसी बीच करीब साढ़े तीन बजे फिर बस में आग लगने की जानकारी मिली।सबसे पहले फायर बिग्रेड को सूचना दिए उसके बाद आसपास के बसों को हटवाया।उन्होंने बताया कि जांच की जा रही है।जो भी दोषी होंगे उस पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

आधा घण्टे बाद पहुँची दमकलगाड़ी

बता दें दूसरी बार जब चार बसों में आग लगी तो सूचना मिलने के बाद करीब 30 मिनट बाद दमकलगाड़ी पहुँची।तब तक एक के बाद एक चार बसों में आग पकड़ ली।दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

“आठ बसों की जलने की घटना की जांच की जा रही है।बस में कैसे आग लगी या किसी ने आग लगाया है।इसकी जांच की जा रही है।बस स्टैंड में कुछ लोगों से जानकारी जुटाया जा रहा है।जांच में अगर आग लगाने की किसी की संलिप्ता पायी जाती है तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी”।–दीपक कुमार,सिटी डीएसपी राँची।