Ranchi:एक महीने पहले जिसे गाेली मारकर घायल किया था अपराधी,फाेन कर अब उसी काराेबारी से मांग रहा 20 लाख रंगदारी

राँची।जिले के कांके थाना क्षेत्र स्थित प्रेम नगर में एक महीने पहले जिस जमीन काराेबारी काे अपराधियाें ने दिनदहाड़े गाेली मारकर घायल कर दिया था, उसी काे फाेन कर अब 20 लाख रुपए रंगदारी की मांग की जा रही है। पीड़ित जमीन काराेबारी अनिल सिंह मुंडा ने मंगलवार काे थाना में अज्ञात अपराधियाें के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराया है। दर्ज प्राथमिकी में पीड़ित जमीन काराेबारी ने बताया है कि 13 मार्च की शाम लगभग 7:17 बजे वे अपने परिवार के साथ बैठक घर में टीवी देख रहे थे। इसी दाैरान उनके माेबाइल पर फाेन नंबर 91748××552 से काॅल आया। फाेन करने वाले ने पहले हाल-चाल पूछा। इसके बाद धमकी देते हुए कहने लगा कि मंगलवार तक 20 लाख रुपया नहीं दिया ताे तुम्हें और तुम्हारे परिवार काे बर्बाद कर दिया जाएगा। फाेन करने वाले ने धमकी देते हुए यह भी कहा कि पुलिस काे कुछ भी जानकारी दी ताे अंजाम बहुत बुरा हाेगा। धमकी मिलने के बाद से पीड़ित जमीन काराेबारी अनिल सिंह मुंडा और उनका पूरा परिवार डरा-सहमा हुआ है। पुलिस काे घटना की पूरी जानकारी देते हुए न्याय की गुहार लगाया है और अपराधियाें के बारे में जानकारी जुटाकर गिरफ्तार करने की मांग की है।

बता दें 12 फरवरी काे दिन के 11 बजे पैदल पहुंचे 3 अपराधियाें ने कांके स्थित प्रेम नगर में अनिल सिंह मुंडा के घर के समीप ही दाैड़ाकर गाेली मारी थी। गंभीर रूप से घायल जमीन काराेबारी काे इलाज के लिए रिम्स में भर्ती कराया गया था जिसके बाद वे स्वस्थ हाेकर अपने घर में हैं।वहीं घटना के 30 दिनाें बाद भी पुलिस शूटर के बारे में जानकारी नहीं जुटा पाई है और फिर से फाेन कर उनसे रंगदारी की मांग की गई है।

रंगदारी मांगन वाले ने कहा – तुम्हारा बेटा-बेटी कहां जाता है, इसकी भी है जानकारी

अनिल सिंह मुंडा के माेबाइल पर फाेन कर रंगदारी मांगने वाला अपराधी ने धमकी देते हुए कहा है कि पुलिस-प्रशासन काे कुछ भी बताने का प्रयास नहीं करना। ऐसा करने पर अंजाम बहुत बुरा हाेगा। फाेन करने वाला ने यह भी कहा कि तुम्हारा बेटा-बेटी कहां जाता है और क्या करता है, इसकी भी पूरी जानकारी है। पैसा नहीं मिलने पर परिवार के लाेगाें के बारे में धमकी दिए जाने के बाद से जमीन काराेबारी अनिल सिंह काफी परेशान हैं और लगातार पुलिस से न्याय की आस लगाए बैठे हैं।

पीड़ित का अशाेक कुजूर से है विवाद, जमीन कराेबार में वर्चस्व जमाने की है लड़ाई

पुलिस जांच में इस बात की जानकारी मिली थी कि पीड़ित जमीन काराेबारी अनिल सिंह मुंडा का अशाेक कुजूर से विवाद हुआ था। अशाेक कुजूर वर्तमान में प्रेम नगर और रिंग राेड इलाके का सबसे बड़ा जमीन काराेबारी माना जाता है। वहीं अनिल सिंह मुंडा भी जमीन के काराेबार में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। अनिल सिंह मुंडा का भी कार्यक्षेत्र प्रेमनगर और रिंग राेड ही है। ऐसे में जमीन काराेबार में अशाेक कुजूर और उनका बेटा मुकेश कुजूर से वर्चस्व की लड़ाई है। अनिल मुंडा काे गाेली मारे जाने के बाद दर्ज प्राथमिकी में अशाेक और मुकेश समेत 6 लाेगाें काे नामजद अभियुक्त बनाया गया है। पुलिस ने मुकेश काे गिरफ्तार कर पहले भी जेल भेज चुकी है। प्राथमिकी दर्ज हाेने के बाद अब रंगदारी मांगने वाले अपराधी के बारे में भी पुलिस जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है।

पीड़ित जमीन काराेबारी का भी है अपराधिक इतिहास, आर्म्स एक्ट में जा चुका है जेल

पीड़ित जमीन काराेबारी अनिल सिंह मुंडा का भी पुराना अपराधिक इतिहास है और वर्ष 2000 में उसे गिरफ्तार कर कांके थाना से जेल भेजा जा चुका है। अनिल सिंह मुंडा के खिलाफ काेतवाली थाना में भी आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज है। अनिल सिंह मुंडा काे 20 दिसंबर 2000 काे गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था और 9 अप्रैल 2001 काे वह जेल से छूटकर बाहर आया था। जेल से छूटने के कुछ माह बाद से ही अनिल सिंह मुंडा जमीन के काराेबार से जुड़ गया है और कांके इलाके में जमीन खरीद-बिक्री का काम करते हैं।