राँची हिंसा: जिला प्रशासन ने दिया धारा 144 में ढील, छह थाना क्षेत्र के निवासी एक बजे से पांच बजे तक कर सकते हैं खरीदारी

राँची। राजधानी राँची में शुक्रवार (10 जून) को मेन रोड में हिंसा हुई थी।जिसको लेकर रविवार को राँची डीसी छवि रंजन और एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा,एसडीओ और सिटी एसपी अंशुमन कुमार ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता की।प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए डीसी छवि रंजन ने कहा कि 10 जून की घटना के बाद बड़ी संख्या में जो उपद्रवी भीड़ आयी थी, उसपर कंट्रोल पाने के लिए पुलिस बल का उपयोग करने की आवश्कता करनी पड़ी। डीसी ने बताया की जो उनके पास सोर्स थे वो सब उन्होंने प्रयोग किया और कुछ दिन पहले से लगातार पेट्रोलिंग किया जा रहा था। लेकिन दस जून को दोपहर तीन बजे के बाद ये घटना काफी भयावह रूप ले लिया। इसलिए पुलिस बल का प्रयोग किया ताकि भीड़ को नियंत्रण में लिया जा सके और उसके बाद भीड़ पर काबू करने के बाद धारा 144 लगाया गया और इंटरनेट सेवा बंद की गई थी।

एक बजे से पांच बजे तक कर सकते हैं खरीदारी

डीसी ने बताया की कुछ सुचना के आधार के बाद कुल राजधानी 12 थानों में धारा 144 लगाया गया. डीसी ने बताया की इस पुरे प्रकरण में दो लोगो की मृत्यु की सुचना प्राप्त हुई है, जिसके शव उन्हें परिवार वालो को सौंप दिया गया है. उन्होंने बताया की अभी स्थिति नियंत्रण में है। जिला प्रशासन के द्वारा खास धयान दिया जा रहा है। और कुछ थाने है, जहां लोगो को असुविधा हो रही है, और अभी भी छह थाने कोतवाली,हिन्दपीढ़ी, डेली मार्केट, डोरंडा, चुटिया और लोअर बाजार थाना क्षेत्र में अभी भी पुलिस के जवान तैनात है।डीसी ने बताया की आज दोपहर के एक बजे से लेकर शाम के पांच बजे तक इन थानों के जो निवासी है वो घर से बाहर निकल कर अपने जरूरत का सामान ले सकते है, लेकिन दुकान पर चार से अधिक लोगो का होना मना है। बाकि के अन्य थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागु नहीं है।

साक्ष्य के आधार पर होगी कार्रवाई

एसएसपी सुरेंद्र झा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया की साक्ष्य के आधार पर दोषियों के ऊपर कार्रवाई होगी। जिसके खिलाफ साक्ष्य मिलेगा उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।निर्दोष लोगों को परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज वायरल वीडियो के माध्यम से दोषियों को चिन्हित करने में जुटी हुई है,और उन सभी के ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

लोगों के मंशा को नहीं होने दिया गया सफल:

एसएसपी ने कहा प्रशासन के माध्यम से जरूरत के हिसाब से पुलिस बल की तैनाती की गई थी. उससे लोगो की मंशा को सफल नहीं होने दिया। उसके उपरान्त शहर में जो स्थिति बानी हुई थी वो काफी डरावनी सी प्रतीत हो रही थी जिस संदर्भ में जिला प्रशासन के स्तर से कुछ एतिहात बरतना पड़ा. जिस कारण से धारा 144 लगाया गया और इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी गई थी जो की आज सुबह से फिर से चालू कर दी गई है।

25 एफआईआर हुए है दर्ज:

एसएसपी ने बताया की जो स्थिति आपलोग अभी देख पा रहे होंगे शहर की, वो सामान्य होती दिखाई दे रही है। आज जिला प्रसासन के तरफ से नीचे स्तर के लोगो के लिए भी काम हो रहा है जिन्हे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।उन्होंने बताया की जो स्थिति हुई थी उसमे भी तक 25 FIR हो चुके है।फिलहाल शहर में 3500 से अधिक फ़ोर्स तैनात है ताकि शहर में किसी भी तरीके से उपद्रवियों से निपटा जा सके। एटीएस, आईआरबी, एसटीएफ के शामिल है।