Ranchi:एफसीआई गोदाम से 2078 बोरा चावल और गेहूं की चोरी,चुटिया थाना में मामला दर्ज

राँची।राजधानी राँची के चुटिया में स्थित एफसीआई गोदाम से दो हजार से ज्यादा चावल और गेंहू के बोरा की चोरी हो गई है।इतने बड़ी मात्रा में चावल और गेहूं के बोरे कैसे गायब हो गए यह बड़ा सवाल बना हुआ है।मामले को लेकर चुटिया थाना में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है।

इस सम्बंध में एफसीआई के डिविजनल मैनेजर नीरज कुमार के द्वारा चुटिया थाना में मामला दर्ज कराया है।दिए आवेदन में यह बताया गया है कि गोदाम में अंतिम स्टॉक की जांच 30 जून को हुई थी।तब चावल और गेंहू की बोरी सही था।उसके बाद 11 जुलाई को जब जांच किया गया तो 2078 बोरा चावल और गेंहू गायब मिला है।स्टॉक चेक करवाया गया तो अधिकारी चौंक गए क्योंकि लगभग 2000 से ज्यादा बोरा चावल और गेहूं गोदाम से गायब पाए गए। नीरज कुमार के अनुसार कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से अनाज गायब किए गए हैं। दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि चावल के 1716 बोरे गायब हैं जबकि गेहूं के 362 बोरे। कुल मिलाकर गोदाम से दोनों अनाज की 2078 बोरियां गायब हैं।

डिविजनल मैनेजर नीरज कुमार ने अपने आवेदन में यह लिखा है कि एफसीआई में कार्यरत 3 कर्मचारी जिनमें अभय कुमार लकड़ा (डिपो प्रबंधक), बिहारी लकड़ा और रामचंद्र उरांव एवं अन्य की मिलीभगत से ही अनाज की बोरियां गायब की गई है,ऐसे में इन पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाए।वहीं दूसरी तरफ मामला सामने आने के बाद चुटिया थाना में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।अब तक की जांच में यह सामने आया है कि स्टॉक रजिस्टर में गड़बड़ी कर अनाज की चोरी की गई है। जिन कर्मचारियों और अधिकारियों पर शंका जताई गई है उनसे पूछताछ कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सीसीटीवी का फुटेज देने में असमर्थ

चुटिया थाना पुलिस ने जब मामले को लेकर जांच शुरू की तो पहले सीसीटीवी फुटेज देखने गया।लेकिन गोदाम इंचार्ज ने कहा 7 दिनों का ही फुटेज स्टोर रहता है।11 जुलाई के फुटेज नहीं मिला है।मामला दर्ज 5 अगस्त को हुई है।इसलिए पुलिस को अबतक फुटेज नहीं मिल पाया है।पुलिस को आशंका है साजिश के तहत गोदाम से चावल और गेंहू गायब की गई है।जब 11 जुलाई को पता चल गया था।उसके बाद 19 जुलाई को एफसीआई प्रबंधक ने पूरा स्टॉक मिलवाया।फिर भी सीसीटीवी फुटेज को स्टोर नहीं किया और ना पुलिस को जानकारी दी है।घटना की जानकारी कई दिनों बाद पुलिस को दी है।पुलिस जांच में जुटी है।