कई मामलों में फरार अवैध शराब तस्कर को राँची पुलिस ने किया गिरफ्तार

राँची। नामकुम थाना पुलिस ने शराब तस्करी के कई मामलों फरार चल रहे अवैध शराब कारोबारी व कृष्णापुरी चुटिया निवासी गुड्डू साहू को पकड़कर उत्पाद विभाग को सौंप दिया है।वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार झा को सूचना मिली थी कि शराब माफिया बड़ी मात्रा में नामकुम/चुटिया से शराब को बिहार भेजने वाले है।एसएसपी के निर्देश पर नामकुम थाना प्रभारी ने छापेमारी कर आरोपी गुड्डू साह को गिरफ्तार किया।

मिली जानकारी अनुसार एसएसपी राँची को गुप्त सूचना मिली थी कि शराब माफिया भारी मात्रा में शराब को बिहार भेजा जा रहा है।एसएसपी के निर्देश पर पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए तस्कर गुड्डू साह को पॉवर हाउस के पास से दबोचा।लेकिन अन्य तस्कर भागने में कामयाब रहा। जब पुलिस शराब माफिया को पकड़ने गई उससे पहले ही शराब माफिया शराब की खेप भेज चुका था।शराब तो नहीं मिला लेकिन शराब माफिया गुडू साह को गिरफ्तार करने में कामयाब हई।

थाना में आरोपी ने बनाये बहुत बहाने

मिली जानकारी अनुसार जब पुलिस शराब तस्कर को गिरफ्तार कर थाना लाया तो आरोपी ने कहा चाउमीन दुकान चलाते हैं मेरा नाम छोटू है। पुलिस को सच्चाई तब पता चला जब उसके मोबाइल पर व्हाट्सएप्प मेसेज आया कि माल निकल गया है क्या और कौन कौन ब्रांड भेजे है?
दरअसल मैसेज बिहार के शराब माफिया द्वारा भेजा गया था।
तब पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो बताया मेरा नाम गुडू साह है।पहले शराब धन्धा करते थे लेकिन अब नहीं।लेकिन पुलिस ने जब उत्पाद विभाग से सम्पर्क किया तो पता चला गुड्डू साह शराब माफिया है और कई कांड में फरार है उसकी तलाश बिहार और झारखण्ड उत्पाद विभाग की टीम है।

उत्पाद विभाग को सौंप दिया

नामकुम थाना पुलिस ने शराब माफिया गुड्डू साह को उत्पाद विभाग को सौंप दिया।उत्पाद विभाग ने पूछताछ में उससे कई और शराब माफिया और शराब ठिकाने की जानकारी दी है।आरोपी काफी दिनों से फरार चल रहा था। वर्तमान में भी आरोपी अवैध शराब के सप्लाई का काम कर रहा था।

लॉक डाउन में लाखों का शराब बेच दिया

बताया जा रहा है कोरोनावायरस के चलते लगाए गए लॉक डाउन में जहां लोगों को खाने पीने को लाले पड़े थे वहां इस शराब माफिया ने अपने गैंग के साथ लाखों का शराब बेच दिया।इनकी ऐसे टीम थी शराब पीने वाले को ऊंची कीमत में घर तक शराब पहुंचा दिया और लाखों की अवैध शराब का धंधा कर लिया।बता दें लॉकडाउन के समय शराब कारोबारियों की सक्रियता बढ़ गई थी,जिसमें गुड्डू सक्रिय रूप से लॉकडाउन में काम कर रहा था।

कई मामले दर्ज हैं

अवैध रूप से शराब का कारोबार में पिछले कई सालों से सक्रिय रूप से चलाने वाले गुड्डू साहू पर उत्पाद विभाग अधिनियम के कई मामले भी दर्ज हैं जिसमें झारखण्ड के अलावा बिहार में भी मामला दर्ज है।मंगलवार की देर रात में उसकी गिरफ्तारी हुई है। गिरफ्तारी के बाद आरोपी को कल उत्पाद विभाग को सौंप दिया उकसे बाद उससे पूछताछ की और आज सुबह कोरोना टेस्ट के लिए रिम्स भेजा गया है।रिपोर्ट आने के बाद जेल भेजा जाएगा।

नामकुम थाना प्रभारी ने बताया

नामकुम थाना प्रभारी प्रवीण कुमार ने बताये की वरीय अधिकारियों के आदेश पर कई मामलों में फरार गुड्डू साहू की गिरफ्तारी हुई।चूंकि मामला उत्पाद विभाग में दर्ज इसलिये गिरफ्तार कर उन्हें सौंप दिया गया।आगे की कार्यवाही उत्पाद विभाग ही कर रहे है।

इन दिनों अवैध रूप से शराब कारोबारियों पर पुलिस का शिकंजा धीरे-धीरे कड़ा होता जा रहा है। कांके, पिठोरिया, नामकुम, एयरपोर्ट, ओरमांझी रामगढ़ सहित कई जगहों पर अवैध रूप से शराब का कारोबार चलाने वाले लोगों को चिन्हित कर पुलिस ने आरोपियों की धरपकड़ गति तेज कर दी है। ऐसे में दो नंबर की शराब बाजार में नहीं दिखे इसके लिए भी पुलिस और उत्पाद विभाग की टीम जगह-जगह पर छापेमारी कर रही है।