Ranchi:जिला स्तरीय कोविड-19 टास्क फोर्स की बैठक उपायुक्त ने कहा-रिलैक्स करने का वक्त नहीं है

राँची।उपायुक्त श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में आज दिनांक 16 अगस्त 2021 को जिलास्तरीय कोविड-19 टास्क फोर्स की वर्चुअल मीटिंग आयोजित की गयी। बैठक में उपायुक्त ने जिला में कोविड-19 टीकाकारण और कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए गठित विभिन्न कोषांगों के कार्यों की समीक्षा करते हुए पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। वर्चुअल मीटिंग में सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी, इंडिसेंट कमांडर, प्रखंड विकास पदाधिकारी, एमओआईसी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी जुडे थे।

कोरोना संक्रमित मरीजों का संस्थागत आइसोलेशन सुनिश्चित करायें: उपायुक्त

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सबसे पहले होम आइसोलेशन सेल की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निदेशानुसार पाॅजिटिव मरीजों का होम आइसोलेशन वर्जित है, उन्हें संस्थागत आइसोलेशन में रखा जाना है। पिछले सात दिनों में सामने आये पाॅजिटिव मरीजों की डिटेल उपायुक्त ने सभी इंसिडेंट कमांडर को देने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि सभी इंसिडेंट कमांडर ये सुनिश्चित करें कि कोई कोविड मरीज घर पर न हो, सभी इंस्टीच्यूशनल आइसोलेशन में रहें।। उपविकास आयुक्त रांची को उपायुक्त ने खेलगांव, सीसीएल और सदर अस्पताल का भ्रमण कर आइसोलेशन सेंटर की तमाम व्यवस्था दुरुस्त करने का निदेश दिया।

रिलैक्स करने का वक्त नहीं: उपायुक्त

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और पिछले कुछ दिनों में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सभी पदाधिकारियों से कहा कि ये रिलैक्स करने का समय नहीं बल्कि और गंभीरता से काम करने की जरुरत है। उपायुक्त ने सभी कोषांग के पदाधिकारियों को प्रोएक्टिव होकर काम करने को कहा।

‘सैंपल कलेक्शन के दौरान पूरी जानकारी लें’

टेस्टिंग सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जांच की संख्या बढ़ाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति का सैंपल लिया जा रहा है उसकी सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें, मोबाइल नंबर आवश्यक रुप से वेरीफाई करें। अनुमंडल पदाधिकारी रांची को उपायुक्त ने निदेश देते हुए कहा कि ये सुनिश्चित करें कि मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए एक व्यक्ति हो। उन्होंने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड के साथ प्रतिदिन कम से कम तीन स्कूलोें में टेस्टिंग सेंटर संचालित करने का निदेश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सिविल सर्जन रांची को प्रतिदिन बेड आॅक्यूपेंसी की रिपोर्ट देने का निदेश दिया।

बैठक में टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने पूरी टीम की प्रशंसा की की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षकांे के टीकाकरण को लेकर जिला शिक्षा अधीक्षक और जिला शिक्षा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए जानकारी प्राप्त करें। जहां टीकाकरण के लिए ज्यादा संख्या में शिक्षक और छात्र हैं वहां कैंप लगाकर वैक्सीनेशन करायें। उपायुक्त ने जिन स्कूलों में कक्षाएं चल रही है वहां से सेंटर शिफ्ट करने का निदेश दिया।

बैठक के दौरान जिले के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में पीएसए प्लांट अधिष्ठापित किए जाने की समीक्षा भी उपायुक्त द्वारा की गई। एलएमओ टैंक और पीएसए प्लांट के संचालन को लेकर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। अन्य कोषांगों की भी समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित नोडल पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।