रामनवमी 2024:उपद्रवी तत्वों से निपटने के लिए तैयार राँची पुलिस, मॉक ड्रिल कर दिखायी ताकत,मेन रोड में किया फ्लैग मार्च…

राँची। राजधानी राँची में रामनवमी को लेकर पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। एक तरफ जहां मंगलवार को पूरे राजधानी में पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च किया गया।वहीं राँची पुलिस लाइन में दंगाइयों से निपटने का मॉक ड्रिल कर पुलिस ने यह जाता दिया है कि वह शांतिपूर्ण तरीके से रामनवमी पूजा को संपन्न करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

मंगलवार को राँची पुलिस लाइन में जिला पुलिस ने एहतियातन हिंसा से निपटने के लिए सिटी एसपी राजकुमार मेहता के देखरेख में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया। जिसमें बड़ी संख्या में राँची पुलिस के जवानों ने भाग लिया। रामनवमी को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से चौकस है। एसएसपी ने जिला के सभी थाना एवं ओपी प्रभारियों को रामवनवमी के अवसर पर क्षेत्र में विशेष निगरानी करने का निर्देश दिया है।

पुलिस लाईन में पुलिस ने मॉक ड्रिल कर जनता को यह बताने का प्रयास किया कि पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। साथ ही समाज को बांटने वाली ताकतों के अरमान को पूरा नहीं होने दिया जाएगा।पुलिस के मॉक ड्रिल में पुलिस की तत्परता दिखी, यहां ‘उपद्रवी’ की भूमिका में भी पुलिस ही थी और उसपर कार्रवाई करनेवाले भी पुलिसकर्मी ही थे।उपद्रवियों की पत्थरबाजी से लेकर उनपर अश्रु गैस के गोले, हवाई फायरिंग, पानी की बौछार, लाठीचार्ज से लेकर गिरफ्तारी तक की कार्रवाई की गयी।इस अभ्यास ने यह बता दिया कि पुलिस हर परिस्थिति से निपटने में सक्षम है। इस दौरान जवानों को यह भी बताया कि अगर इसमें घायल लोगों को कैसे तुरंत अस्पताल भेजा जाए और एंबुलेंस को कैसे भीड़ से निकालकर भेजा जाए।

इस दौरान पुलिस के जवानों ने लाठी चार्ज, आंसू गैस के गोले छोड़ने, पानी की बौछार को लेकर अभ्यास किया।काल्पनिक स्थिति पैदा कर उससे निपटने का अभ्यास किया गया। मॉक ड्रिल के दौरान ऐसा लग रहा था, मानो पूरा क्षेत्र हुड़दंगियों के कब्जे में है और पुलिस इससे निपटने की कोशिश कर रही है। पुलिस के जवानों ने प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को आत्मसात करते हुए अपने अनुभव का प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में आम लोग भी मॉक ड्रिल का हिस्सा बने।

रामनवमी को लेकर पुलिस अलर्ट

एसएसपी ने बताया कि रामनवमी को लेकर राजधानी की पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। आम लोगों के बीच किसी भी तरह का भय ना हो, लोग शांतिपूर्ण वातावरण में रामनवमी का पर्व मनाएं, इसके लिए पूरे शहर में फ्लैग मार्च किया गया है। वहीं पुलिस ने अपनी तैयारी को मुकम्मल करने के लिए पुलिस लाइन में मॉक ड्रिल भी किया है।

फ्लैग मार्च में सिटी एसपी राजकुमार मेहता,कोतवाली डीएसपी प्रकाश सोय, सिटी डीएसपी केवी रमन और कई थाना प्रभारी के साथ बड़ी संख्या में जवान शामिल थे।