सिमडेगा:वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस ने 77 किलोग्राम गाँजा के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया,उड़ीसा से नेपाल ले जा रहा था

सिमडेगा।झारखण्ड के सिमडेगा पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की जा रही अवैध गाँजा की तस्करी में शामिल दो शातिर गाँजा तस्करों को जिले के बोलबा थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।बताया जा रहा है कि 77 किलोग्राम गांजा बरामद किया।बरामद गांजा की कीमत अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में अनुमानित मूल्य करीब 38 लाख 50 हजार रूपये है। 77 किलो गाँजा की खेप को महिन्द्रा बोलेरो पिकअप वाहन के बाॅक्स में छुपाकर ओड़िसा से नेपाल ले जा रहा था।इसी दौरान वाहन चेकिंग में बोलबा पुलिस टीम ने थाना गेट के निकट एम0डी0आर0 41 सड़क पर सफेद रंग का महिन्द्रा बोलेरो पिकअप वाहन-JH03S-6239 को रूकने का ईशारा किया,परन्तु गाड़ी पर सवार दो व्यक्ति गाड़ी रोकते ही गाड़ी से उतरकर तेजी से भागे, जिसे उपस्थित थाना पुलिस टीम के सहयोग से थाना प्रभारी, बोलबा थाना ने खदेड़ कर पकड़ा। पूछने पर दोनों ने अपना-अपना नाम क्रमशःसुन्दरगढ़ जिला निवासी मनीष कुमार साहू एवं सम्बलपुर निवासी देवेन्द्र सबर बताया।वहीं तलाशी लेने पर गाड़ी पर दो नम्बर प्लेट मिले।तलाशी के दौरान पिकअप वाहन के डाला के नीचे एक गुप्त बाॅक्स में भारी मात्रा में गाँजा का पैकेट मिला। पूछने पर दोनांे ने बताया कि सम्बलपुर उडीशा से गाँजा का खेप लेकर झाररखण्ड एवं बिहार राज्यों के रास्ते नेपाल तक ले जाना था।

बोलबा थाना पुलिस टीम ने भारी मात्रा में अवैध रूप से छुपाकर ले जाते गाँजा विधिवत् जब्त किया है,जिसका वजन-77(सतहत्तर) किलोग्राम है।इस सम्बंध में बोलबा थाना काण्ड संख्या-15/2021 दिनांक-01.09.2021, धारा-414/34 भा0द0वि0 एवं 20/22/27 (ए) एन0डी0पी0एस0 ऐक्ट पंजीकृत किया गया है।थाना प्रभारी, बोलबा के नेतृत्व में बोलबा थाना पुलिस टीम के सदस्यों को इस विशेष,प्रशंसनीय एवं सराहनीय उपलब्धि के लिये विशेष रूप से नगद राशि से पुरस्कृत किया जा रहा है।

सिमडेगा जिला पुलिस ने सिमडेगा से सटे सीमावर्ती राज्यों क्रमशः उडीशा एवं छत्तिसगढ़ की ओर से सिमडेगा जिला क्षेत्र होते छुप-छुपाकर झारखण्ड एवं बिहार राज्यों से होते गाँजा नेपाल ले जाते विभिन्न थाना एवं ओ0पी0 पुलिस टीम की लगातार तत्परतापूर्ण कारगर पुलिसिया कार्रवाई में विगत 08-माह में कुल 1721.35 किलो गाँजा के साथ कुल 26 शातिर गाँजा तस्करों को धर दबोचा है।जिसमें कुल 12 वाहन भी जब्त किए जा चुके हैं, जो सिमडेगा जिला पुलिस का एक कीर्तिमान है।

उल्लेखनीय है कि करोड़पति बनने की होड़ में समाज में नशे का ज़हर घोलकर सामाजिक परिवेश को बिगाड़ने वाले सौदागरों ने पहले तो बोलेरो वाहनों की सीटों के पीछे, सीटों के नीचे तथा पावदान के नीचे लोहे के चदरों के बॉक्स में छुपाकर गाँजा का खेप ले जाना प्रारम्भ किया एवं लगातार पकड़े गये। फिर रणनीति बदली, डिक्की में छुपाये, तब भी पकड़े गये। बस से गुजरे,तब भी धर दबोचे गये। अब एक नयी प्रणाली अपनायी,पिकअप वैन के बाहरी हिस्से में निर्मित बाॅक्स में गाँजा छुपाकर ले जाते भी पकड़े गये हैं। अर्थात् तू डाल-डाल, सिमडेगा पुलिस पात-पात। सिमडेगा पुलिस ने यह प्रमाणित कर दिया है कि गाँजा तस्कर कितने ही शातिर क्यों न हों, उनका बचना मुहाल है।