2023 के पहले दिन रजरप्पा में उमड़ी भीड़,पूजा करने के लिए करीब दो किलोमीटर तक कतार लगी,माँ के दर्शन कर लोगों ने मनाया पिकनिक

रामगढ़।झारखण्ड के रामगढ़ जिला स्थित देश के प्रसिद्ध सिद्धपीठ माँ छिन्नमस्तिका रजरप्पा मंदिर में नए साल 2023 के पहले दिन श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा है।साल के पहले दिन माँ की आराधना को लेकर रात 2 बजे से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया।वहीं,अहले सुबह 4 बजे मंदिर का पट खुलते ही सर्वप्रथम माँ की पूजा अर्चना के बाद भव्य आरती हुई। इसके बाद से ही पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। झारखण्ड, बिहार,बंगाल,ओडिशा, छत्तीसगढ़,उत्तरप्रदेश सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रजरप्पा मंदिर पहुंचे और माँ की आराधना कर नए साल की शुरुआत की।श्रद्धालुओं की आस्था है की माँ छिन्नमस्तिका की पूजा अर्चना से उनपर साल भर माँ की कृपा बनी रहेगी।यही वजह है की श्रद्धालु लंबी कतार में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करते दिखे।

वहीं सबसे बड़ी बात है कि प्रकृति की गोद में बसे माँ के आंगन के आसपास विभिन्न पिकनिक स्पॉट हैं,जो यहां पहुंचे श्रद्धालुओं को खास आकर्षित करते हैं।लोगों ने भी प्राकृतिक फिजाओं का खूब लुत्फ उठाया।डीजे की धुन में सुबह-सुबह युवाओं की दर्जनों टोलियां पिकनिक मनाते देखे गए और सभी ने अपने-अपने अंदाज में नववर्ष का स्वागत किया।

इधर माँ छिन्नमस्तिका मंदिर में साल के पहले दिन श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ को देखते हुए,रामगढ़ जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा मंदिर परिसर में दंडाधिकारी और पुलिस बल सुरक्षा की दृष्टिकोण से जगह-जगह तैनात किए गए थे। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो, इसके लिए न्यास समिति और जिला प्रशासन की ओर से पूरी व्यवस्था की गई, ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को माँ के दर्शन करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े। नव वर्ष के प्रथम दिन पूजा करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने कहा कि ‘माता का आशीर्वाद लेने मंदिर पहुंचे हैं।हर साल आते हैं माँ की महिमा और माँ के प्रति अटूट विश्वास है। माँ हमारी सभी मनोकामनाएं पूरी करती है,माँ है तो हम हैं।’

बता दें वैसे तो सालों भर माता के इस मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है, लेकिन आज साल का पहला दिन था और रविवार भी, इसलिए माता के भक्त साल के पहले दिन माँ छिन्नमस्तिका के दर्शन और आशीर्वाद लेने पहुंचे थे।आज अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं की लंबी कतार करीब 2 किलोमीटर तक लगी।वहीं श्रद्धालु धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहे और माँ के दर्शन करते रहे।

राँची के सुरेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भीड़ जुटी

राजधानी राँची के स्वर्णरेखा नदी के तट,केतारी बागान चुटिया स्थित सुरेश्वर महादेव मंदिर में साल के पहले दिन भक्तों की भारी भीड़ जुटी।सुबह से ही भक्त बाबा सुरेश्वर महादेव का जलार्पण करने पहुँचने लगे।कई जगहों से भक्त आये हुए थे।मंदिर समिति के अनुसार करीब 10 हजार भक्त मंदिर में पूजा करने पहुँचे थे।मंदिर समिति की ओर से इंतजाम किया गया था।

सुरेश्वर महादेव मंदिर,चुटिया