विधायक प्रतिनिधि बितका हत्याकांड:गुस्साए ग्रामीण और कांग्रेस समर्थकों ने राँची-भुरकुंडा मार्ग को किया जाम

रामगढ़।झारखण्ड के हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव विधानसभा की कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद के विधायक प्रतिनिधि राजकिशोर बाउरी उर्फ बितका की हत्या को लेकर ग्रामीण काफी गुस्से में हैं। रामगढ़ के सौंदा बस्ती निवासी बितका की हत्या के विरोध में ग्रामीण और कांग्रेस समर्थक सड़क पर उतर आये हैं। लोगों ने बांस-बल्ली लगाकर भुरकुंडा-राँची वाया पतरातू मेन रोड को जाम कर सड़क पर ही बैठ गये। सड़क पर कई जगहों पर टायर जलाया गया।इधर, जाम के कारण वाहनों की लंबी लाइन लग गयी।वहीं, कोयला ट्रांसपोर्ट भी ठप हो गया।गुस्साए ग्रामीणों ने आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है।वहीं सड़क जाम की जानकारी मिलते ही एसडीपीओ वीरेंद्र चौधरी समेत पतरातू अंचल के विभिन्न थानों की पुलिस मौके पर पहुंची।जाम कर लोगों को पुलिस प्रशासन की ओर से बार-बार समझाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन वे लोग आरोपियों की गिरफ्तारी पर ही जाम खत्म करने की बात दोहरा रहे हैं। इधर, बितका की हत्या के बाद से सैप के जवानों की तैनाती सौंदा बस्ती इलाकों की गयी है।

बता दें कि शनिवार 25 फरवरी, 2023 की शाम करीब साढ़े सात बजे बाइक सवार तीन अपराधियों ने बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद के प्रतिनिधि सह कांग्रेस के पतरातू प्रखंड सचिव बितका बाउरी की उनके घर से थोड़ी दूर स्थित पेट्रोल पंप के पास गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस हत्या के विरोध में रविवार की सुबह से ही ग्रामीण और कांग्रेस समर्थक सड़क पर उतर आये हैं।

दूसरी ओर,एसपी के निर्देश पर गठित एसटीएफ अपराधियों को पकड़ने के लिए छापामारी कर रही है।हत्याकांड को लेकर पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव ने हेमंत सरकार को विफल करार दिया है। श्री साव ने कहा कि रघुवर दास की सरकार में भी इतनी घटनाएं नहीं होती थी।हेमंत सरकार में पुलिस और अपराधी सांठगांठ क वसूली कर रहे हैं।

पतरातू प्रखंड क्षेत्र में अपराध की घटनाओं में लगाता वृद्धि हो रही है।यहां कई संगठित आपराधिक गिरोह सक्रिय है।रामगढ़ जिले के पतरातू प्रखंड का इलाका मुख्यतः कोयला एवं इंडस्ट्रियल क्षेत्र है। इसकी सीमा हजारीबाग एवं राँची जिले से लगती है।ऐसे में अपराधी या उग्रवादी क्षेत्र में घटनाओं को अंजाम देकर आसानी से दूसरे जिले में चले जाते हैं। जिसके कारण उन्हें पकड़ पाना पुलिस के लिए भी आसान नहीं होता है।