खनन घोटाला:तीन थाना की पुलिस ने घेराबंदी कर दाहू यादव के भाई को दबोचा….

साहिबगंज।झारखण्ड के साहिबगंज में खनन घोटाले मामले में जिप उपाध्यक्ष सुनील यादव को भी ईडी ने अभियुक्त बनाया है।शुक्रवार रात करीब 8:30 बजे तीन थाना की पुलिस ने घर पर छापेमारी कर उसकी गिरफ्तारी की गयी है। दाहू यादव का पिता पशुपति यादव ईडी ने गिरफ्तार राँची जेल में रखे हुए है।बता दें साहिबगंज में 1000 करोड़ से अधिक अवैध उत्खनन व परिवहन मामले में ईडी और सीबीआई जांच कर रही है।

ईडी की गिरफ्त से फरार मुफस्सिल थाना क्षेत्र के शोभनपुर भट्टा का रहने वाला जहाज चालक दाहू यादव उर्फ राजेश यादव का भाई जिला परिषद उपाध्यक्ष सुनील यादव शिकंजे में आ गया है। सुनील को शुक्रवार की रात करीब 8:30 बजे तीन थाना की पुलिस छापेमारी कर घर से पकड़ा है।ईडी ने अ‌वैध तरीके से बेनामी संपत्ति मामले में संलिप्त दाहू यादव का पिता पशुपति यादव, दाहू का भाई सुनील यादव, दाहू का पुत्र राहुल यादव को अभियुक्त बनाया है। दाहू का पिता पशुपति यादव ईडी ने गिरफ्तार कर राँची जेल में रखी हुई है।वहीं सुनील यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है।दाहू और इसका पुत्र राहुल यादव को बार बार समन भेजने के बाद ईडी कोर्ट में समर्पित नहीं हो रहा है शुरुवाती दौर में ईडी ने समन भेजने के बाद दाहू यादव एक बार ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए गया था।लेकिन दाहू ने माता की बीमारी का बहाना बनाकर भाग गया।ईडी आज तक उसे खोज रही है, इसके साथ ही हाजिर नहीं होने पर घर का कुर्की जब्ती भी हो चुकी है।

इधर झारखण्ड हाई कोर्ट ने अवैध खनन की जांच करने के लिए सीबीआई को जांच का आदेश दिया है।इस आदेश के बाद अवैध खनन का जांच करने सीबीआई की सात सदस्यीय टीम गुरुवार को ही साहिबगंज पहुंच ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरु कर दी।सीबीआई साहिबगंज कैंप करने के बाद साहिबगंज पुलिस प्रशासन भी रेस हो चुकी है। नींबू पहाड़ पर अवैध खनन मामले में केसकर्ता विजय हांसदा, मारपीट और गाली गलौज करने मामले में अभियुक्त सुबेस मंडल, विजय हांसदा के वकील और डीएमओ विभुती कुमार नींबू पहाड़ का अ‌वैध खनन का कागजात लेकर पहुंचे।सीबीआई की टीम शुक्रवार देर शाम तक सर्किट हाउस में बने अस्थायी कार्यालय में पूछताछ की।आगे की कार्रवाई करते हुए ग्राम प्रधान विजय हांसदा ने एसटी एससी थाना में आठ लोगों का नाम से दर्ज किया था।जिसमें मुख्यमंत्री का विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा का दाहिना हाथ जहाज चालक दाहू यादव का भी नाम है। सीबीआई ने आगे की कार्रवाई करते हुए शुक्रवार की रात को तीन थाना की पुलिस को लेकर मुफस्सिल थाना के शोभनपुर भट्टा गांव का रहने वाला दाहू यादव के आवास पर पहुंची।जहां दाहू तो नहीं पकड़ाया लेकिन अ‌वैध खनन का आरोपी दाहू का भाई जिला परिषद अध्यक्ष सुनील यादव को गिरफ्तार कर लिया है।पुलिस अभी सुनील यादव को हंगामा के डर से अंडरग्राउंड कर चुकी है।सुनील यादव का ईडी को भी तलाश है और सीबीआई भी पूछताछ कर सकती है। संभवत: सुनील यादव को जिला पुलिस प्रशासन ईडी को सौंप सकती है।