लिफ्ट हादसा:अपार्टमेंट के सोसाइटी के खिलाफ मृतक के भांजे ने चुटिया थाना में मामला दर्ज कराया,देंखे सीसीटीवी फुटेज,कैसे लिफ्ट से गिरे डीपीएस स्कूल उड़ीसा के शिक्षक…

राँची।राजधानी राँची के चुटिया थाना क्षेत्र के चौबे बगान अनंतपुर में समृद्धि इन्क्लेव में बीते 27अक्टूबर को लिफ्ट से गिरकर एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।इस मामले में अपार्टमेंट में चौथे तल्ले पर फ्लैट नम्बर 401 में रहने वाले ज्ञान बल्लभ सहाय ने चुटिया थाना में सोसाइटी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।ज्ञान सहाय ने बताया कि लिफ्ट करीब डेढ़ साल से खराब है। कई बार शिकायत करने पर भी सोसाइटी के सेक्रेटरी इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।जबकि कई बार इस तरह की दुघर्टना होते होते बचा है।तीसरी औऱ चौथी मंजिल पर रहने वाले लोगों ने सोसाइटी से लिफ्ट बनवाने की मांग कई बार किया।लेकिन सोसाइटी के सेक्रेटरी उल्टे गुस्सा कर बहस बाजी करने लगता था।बीते शुक्रवार को उनके पिता के श्राद्ध कर्म चल रहा था।इसी दौरान उड़ीसा से आए उनके मामा शैलेश कुमार श्रीवास्तव की मौत लिफ्ट से गिरकर हो गई।पुलिस ने ज्ञान बल्लव सहाय के आवेदन पर धारा- 287,304 A के तहत मामला दर्ज कर लिया।आगे की जांच में जुटी है।

लिफ्ट से गिरते समय का सीसीटीवी फुटेज

ज्ञान बल्लभ सहाय ने हमें (झारखण्ड न्यूज) बताया कि उनके मामा शैलेश कुमार श्रीवास्तव डीपीएस स्कूल उड़ीसा में शिक्षक थे।उनके पिता कृष्णा बल्लभ सहाय का देहांत 14 अक्टूबर को हुआ था।उन्हीं के श्राद्ध कर्म में कई रिश्तेदार सहित उनके मामा भी श्राद्धकर्म में शामिल होने राँची आए थे। 27 अक्टूबर को श्राद्धकर्म का अंतिम दिन का कर्म चल रहा था।इसी दौरान मामा की दर्दनाक मौत से उनके परिवार पर गहरा सदमा लगा है।और ये सब अपार्टमेंट के सोसाइटी में चुने लोगों के कारण हुआ है।पुलिस से आग्रह किया है कि इस मामले की जांच कर दोषी लोगों पर कठोर कार्रवाई किया जाए।ज्ञान सहाय ने बताया कि लिफ्ट खराब है,इसलिए लिफ्ट की बिजली कटवा दी गई थी।और वहां गार्ड को बैठा दिया था ताकि कोई लिफ्ट चालू न करें।लेकिन कुछ लोगों ने कब लिफ्ट चालू करवा दिया पता नहीं चला।बताया कि इधर सब श्राद्धकर्म में व्यस्त थे।उधर मामा के साथ हादसा हो गया।पिता के साथ मामा को भी हमने खो दिये।

इधर इस घटना की सीसीटीवी भी फुटेज सामने आया है।जिसमे देखा जा सकता है कि बीते शुक्रवार को शैलेश श्रीवास्तव शायद नीचे जाना चाहते थे।एक और व्यक्ति उनके साथ दिख रहा है।पहले दोनों लिफ्ट के पास खड़े हैं।इसी बीच शैलेश श्रीवास्तव ने लिफ्ट का बटन दबाते हैं और लिफ्ट का गेट खुल जाता है।उसके बाद वो लिफ्ट के अंदर गिर जाते हैं।वहीं दूसरे व्यक्ति ने हल्ला करने पर अन्य लोग रूम के अंदर से बाहर निकलकर नीचे उतरते दिख रहे हैं।वहीं लिफ्ट में गिरने की वजह से शैलेश बुरी तरह से घायल हो गए।उन्हें काफी चोट लगी।आनन-फानन में उसे मेन रोड स्थित राज अस्पताल ले गए, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस अस्पताल पहुंची थी। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। उसके बाद पुलिस ने शनिवार को शव परिजनों को सौंप दिया था।