जमीन घोटाला: 8 घंटे की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को ईडी ने किया गिरफ्तार

–गिरफ्तारी के बाद ईडी की टीम लेकर पहुंची हिनू स्थित ऑफिस, पत्नी कल्पना सोरेन भी पहुंची ईडी ऑफिस,आज पीएमएलए कोर्ट में प्रस्तुत करेगा ईडी,मांगेगा रिमांड

राँची।जमीन घोटाला में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रहे ईडी ने बुधवार को आठ घंटे की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को देर रात गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले ईडी की टीम जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए हेमंत सोरेन के कांके रोड स्थित आवास पर दिन के एक बजे पहुंची। कड़ी जांच के बाद ईडी के अधिकारियों को हेमंत सोरेन के आवास में प्रवेश दिया गया। ईडी के अधिकारियों ने हेमंत सोरेन से बड़गाई अंचल के बरियातू स्थित 8.46 एकड़ के जमीन के संबंध पूछताछ की। ईडी ने जब हेमंत सोरेन को दस्तावेज दिखाकर सवाल पूछा कि उक्त जमीन आपके कब्जे में है तो वे संतोष जनक जवाब नहीं दे सके। ईडी अपने साथ उक्त जमीन किन किन लोगो की है इससे संबंधित दस्तावेज भी अपने साथ ले गई थी। उक्त दस्तावेजों को भी ईडी के अधिकारियों ने उन्हें दिखाया। इससे पहले 20 जनवरी को भी ईडी ने जमीन घोटाला मामले में उनसे पूछताछ की थी। ईडी ने उक्त जमीन सहित हरमू स्थित उनके सोहराई भवन और उनकी कुछ अन्य संपत्तियों के बारे में भी सवाल किए। लेकिन हर सवाल के जवाब में हेमंत सोरेन फंसते दिखे।अब ईडी आज गुरुवार को हेमंत सोरेन को पीएमएलए कोर्ट में प्रस्तुत करेगा। ईडी की ओर से कोर्ट से उनकी रिमांड के लिए भी प्रे किया जाएगा ताकि इस मामले में आगे की पूछताछ की जा सके।

गिरफ्तारी के बाद मिलने पत्नी कल्पना सोरेन और महाधिवक्ता पहुंचे ईडी अॉफिस

हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने के बाद ईडी की टीम उन्हें राजभवन से इस्तीफा दिलाने के बाद सीधे लेकर हिनू स्थित ईडी अॉफिस पहुंची। ईडी अॉफिस में उनकी चिकित्सा जांच के लिए सदर अस्पताल से मेडिकल टीम को बुलाया गया। कुछ ही देर बाद उनसे मिलने के लिए उनकी पत्नी कल्पना सोरेन ईडी अॉफिस पहुंची। महाधिवक्ता भी ईडी अॉफिस उनसे मिलने पहुंचे। कुछ देर मिलने के बाद ने ईडी अॉफिस से निकल गए। लेकिन उनकी पत्नी कल्पना सोरेन ईडी अॉफिस में रूकी रही।देर रात करीब ढेड़ बजे कल्पना सोरेन ईडी ऑफिस से गई।

जमीन घोटाले में कब-कब कौन-कौन हो चुके हैं गिरफ्तार

14 अप्रैल 2023 : प्रदीप बागची, अफसर अली उर्फ अफ्सू खान, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान व भानु प्रताप प्रसाद।
चार मई 2023 : राँची के पूर्व उपायुक्त निलंबित आइएएस छवि रंजन।
सात जून 2023 : दिलीप कुमार घोष व अमित कुमार अग्रवाल।
तीन जुलाई 2023 : भरत प्रसाद व राजेश राय।
31 जुलाई 2023 : विष्णु अग्रवाल।
11 अगस्त 2023 : प्रेम प्रकाश।
31 जनवरी 2024 : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

ईडी के खिलाफ हेमंत सोरेन की ओर से झारखंड हाईकोर्ट में याचिका, साढ़े 10 बजे होगी सुनावाई

जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किए जाने के मामले को लेकर झारखण्ड हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है. हेमंत सोरेन के द्वारा इस याचिका को दायर किया गया है।महाधिवक्ता कार्यालय द्वारा याचिका को हाई कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिस पर हाई कोर्ट ने सुनवाई के लिए 1 फरवरी को सुबह 10:30 बजे का वक्त दिया है।

31 जनवरी को पूरे दिन चले प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई के बाद 9:30 बजे रात में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर में ले जाकर रखा गया. इस बीच महाधिवक्ता के दफ्तर से इस पूरे मामले पर सुनवाई को लेकर के याचिका दायर की गई. जिसे हाई कोर्ट में सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया गया है। हाई कोर्ट द्वारा एक्टिंग चीफ जस्टिस अनुभा रावत चौधरी की अदालत में 1 फरवरी को 10:30 बजे इस मामले की सुनवाई कोर्ट नंबर दो में की जाएगी।हाईकोर्ट ने केस को फाइल किया है और इसे 2474/2024 हेमंत सोरेन वर्सेस डायरेक्टेड का एनफोर्समेंट एंड अनदर के तहत दर्ज किया गया है।

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय उन्हें अपने कार्यालय में रखे हुए है।आज गुरुवार को सुबह उन्हें ईडी कोर्ट में पेश किया जाएगा और पूछताछ के लिए रिमांड भी मांगा जाएगा बुधवार की पूछताछ के बाद हेमंत को गिरफ्तार किया गया और 1 फरवरी से कोर्ट की प्रक्रिया के तहत कार्रवाई शुरू की जाएगी