खूँटी पुलिस ने पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई,भारी मात्रा में हथियार बरामद,दो नक्सली गिरफ्तार

खूँटी।हिरासत में कैद पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने पीएलएफआई सुप्रीमो का गन बनाने वाली मशीन,अर्धनिर्मित हथियार और 5000 जिंदा कारतूस समेत कई हथियार बनाने वाले उपकरण बरामद किया है।ये सारे सामान रनिया के कोटागेर और गोहराम के आस पास के जंगलों में छिपा कर रखा गया था।
एसपी को सूचना मिली थी कि पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के भारी संख्या में हथियार और कारतूस छिपा कर रखे गए हैं। सूचना पर एसपी ने अभियान एसपी रमेश कुमार और डीएसपी ओपी तिवारी के नेतृत्व में टीम का गठन कर छापेमारी अभियान चलाया. छापेमारी टीम ने कार्रवाई करते हुए छिपा कर रखे लगभग सभी सामानों को बरामद कर लिया और हथियार छिपाने वाले दो नक्सली सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया, जिसमे कोटांगेर के दीपाटोली निवासी ललित खेरवार और गोहराम के बड़काटोली निवासी शिवनारायण सिंह उर्फ मास्टर शामिल है। ललित खेरवार के खिलाफ रनिया में कई आपराधिक मामलों सहित आर्म्स एक्ट का मामला भी दर्ज है।

दिनेश गोप ने पूछताछ में खोले कई राज:

गौरतलब है कि एनआईए की गिरफ्त में आने के बाद पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप ने कई राज खोले हैं. दिनेश गोप के बयान के अनुसार पुलिस ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है।खूंटी पुलिस दिनेश गोप से विभिन्न मामलों को लेकर पूछताछ कर चुकी है।एसपी अमन कुमार ने बताया कि 4,420 की संख्या में बरामद कारतूस एके 47 और विदेशी हथियार एचके 33 जैसे अत्याधुनिक हथियारों में भी इस्तेमाल होता है. बता दें कि पुलिस दिनेश गोप के दो विदेशी हथियार एचके 33 को बरामद कर चुकी है. एसपी ने बताया कि पीएलएफआई के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी रहेगा।

फिलहाल नक्सली गतिविधि शांत

पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप की गिरफ्तारी के बाद खूंटी, गुमला, रांची, चाईबासा और सिमडेगा जिले में फिलहाल नक्सली गतिविधि शांत हो गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि दिनेश गोप का दोस्त मार्टिन केरकेट्टा संगठन को फिर से खड़ा कर सकता है, लेकिन एसपी ने बताया कि उसकी गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई की जा रही है और जल्द ही वह भी पुलिस गिरफ्त में होगा।

खूंटी पुलिस ने 35 पीस जिलेटिन, 35 पीस डेटोनेटर वायर, चार पीस सिकंजा मशीन, चार कट्टा, एक पीस,303 का अर्धनिर्मित बॉडी पार्ट मैगजीन लगा हुआ, 2 पीस मैनुएल ड्रिल मशीन, 25 पीस हथियार बनाने में प्रयुक्त छोटा बड़ा हथियार जंग लगा हुआ, 4420 पीस 5.56 एमएम का जिंदा कारतूस, 300 पीस एके 47 की जिंदा कारतूस, 6 पीस पिस्टल का अर्धनिर्मित मैगजीन, 7 पीस बेल्डिंग में प्रयोग किया जाने वाला तार, 6 पीस लोहे का बना छोटा बड़ा स्प्रिंग, 1 पीस गैता, एक प्लास्टिक का तिरपाल और पीएलएफआई का पर्चा बरामद हुआ है।