Jharkhand:विधानसभा का छह दिवसीय मानसून सत्र के पांचवें दिन ही सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राँची।झारखण्ड विधानसभा का मानसून सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया है।विधानसभा स्पीकर रबींद्रनाथ महतो ने कहा कि बार-बार सदन की कार्यवाही में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। इसके कारण लोकतंत्र की मर्यादा और उसकी गरिमा को बचाए रखने के लिए सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा रहा है। बता दें कि इस सत्र का अंतिम दिन शुक्रवार को था। छह दिवसीय मानसून सत्र के पांचवें दिन ही सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया।गुरुवार को पांचवें दिन सदन शुरू होते ही भाजपा विधायकों को विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ।बीजेपी विधायकों ने स्पीकर को कार्यालय से बाहर निकलने से रोकते नजर आये।वहीं, गो हत्या के मुद्दे पर सदन में भाजपा विधायकों ने विरोध करते हुए वेल में आ आये। इस दौरान बीजेपी विधायकों ने जमकर हो-हंगामा भी किया।विपक्ष द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन को देखते हुए स्पीकर श्री महतो ने मानसून सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया।

इससे पहले स्पीकर रबींद्रनाथ महतो ने भाजपा के चार विधायक भानू प्रताप शाही, ढुल्लू महतो, जयप्रकाश भाई पटेल और रणधीर महतो का निलंबन वापस लिया।मंगलवार को सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की मांग करते हुए विपक्ष ने जमकर हंगामा किया था। इसी के आधार पर स्पीकर ने चार विधायकों को चार अगस्त तक के लिए निलंबित कर दिया गया था।

बता दें सत्र के चौथे दिन बुधवार को भी सदन हो-हंगामे की भेंट चढ़ गया। सदन बिना विपक्षी भाजपा विधायकों के चला था। भाजपा ने पहली और दूसरी पाली में स्पीकर द्वारा चार विधायकों को निलंबित किये जाने को लेकर सदन का वॉकआउट किया था। इस दौरान भाजपा के सभी विधायक सदन के बाहर सीढ़ियों पर बैठकर सरकार विरोधी नारेबाजी करने लगे। सीढ़ियों पर ही एक डमी सदन आयोजित हुआ था।