Jharkhand:पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास बने उत्तरप्रदेश के सह पर्यवेक्षक,केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ करेंगे काम

राँची।भारतीय जनता पार्टी ने सरकार गठन के लिए उत्तर प्रदेश समेत चार राज्यों के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किये हैं।उत्तर प्रदेश में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ झारखण्ड के पूर्व सीएम रघुवर दास को पर्यवेक्षक बनाया गया है।पूर्व सीएम श्री दास को नयी जवाबदेही मिलने पर पार्टी नेताओं ने खुशी जाहिर की है।साेमवार को भाजपा ने झारखण्ड के पूर्व सीएम रघुवर दास को उत्तर प्रदेश का सह पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।श्री दास केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उत्तर प्रदेश के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त हुए हैं।इस दौरान केंद्रीय मंत्री श्री शाह के साथ पूर्व सीएम रघुवर दास उत्तर प्रदेश में सरकार गठन में अपनी महती भूमिका निभाएंगे।

बता दें कि झारखण्ड के पूर्व सीएम रघुवर दास 26 सितंबर, 2020 को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त हुए। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में जमशेदपुर पूर्वी से जीतकर विधायक बने थे और पार्टी ने राज्य का मुख्यमंत्री का कार्यभार सौंपा था।इससे पहले श्री दास राज्य के उपमुख्यमंत्री भी रहे हैं। लेकिन, वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय से हार मिली थी। बता दें श्री दास पहली बार जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से वर्ष 1995 चुनाव लड़े और विधायक बने।

चार राज्यों में पर्यवेक्षक नियुक्त

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने स्पष्ट बहुमत प्राप्त की है।इस चुनाव में एनडीए को 273 सीट प्राप्त हुई है। वहीं, सपा गठबंधन मात्र 125 सीट पर ही सिमट गयी है।इधर, भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के अलावा राजनाथ सिंह एवं मीनाक्षी लेखी को उत्तराखंड, निर्मला सीतारमण एवं किरन रिजीजू को मणिपुर और नरेंद्र सिंह तोमर एवं एन मुरुगन को गोवा का पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।