Jharkhand:मरे युवक को जिंदा करने का दाबा,एक विशेष समुदाय के लोगों ने रात भर झाड़फूंक,सुबह भाग गया,युवक ने कुआँ में छलांग लगाकर आत्महत्या किया था

चतरा।झारखण्ड के चतरा जिले से एक अचंभित कर देने वाली खबर आई है।जहां युवक की खुदकुशी करने के बाद एक विशेष समुदाय के लोगों ने उसे जीवित करने का दावा किया। सफल न होने पर सुबह फरार हो गए। मामला वशिष्ठनगर थाने के परसिया गांव का है। यहां एक युवक सूरज कुमार ने कुएं में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने आत्महत्या का मामला दर्ज किया है।

बताया गया कि युवक के कुएं में छलांग लगाने के बाद आसपास के लोग उसे निकालकर स्थानीय डॅाक्टर के पास ले गए। यहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव लेकर जब परिजन घर लौटे तो एक समुदाय विशेष के लोग प्रार्थना से युवक को जीवित कर देने का दावा करते हुए लाश के सीने पर एक धार्मिक पुस्तक रखकर रात भर प्रार्थना व अन्य अनुष्ठान करते रहे। युवक के जीवित न होने पर ढोंग करने वाले सुबह होते ही रफ्फू चक्कर हो गए।

इधर,गांव के कुछ लोगों का कहना है कि युवक को खुदकुशी के लिए विवश किया गया है। जबकि परिजन युवक को मानसिक रूप से बीमार बता रहे हैं। ग्रामीण भी मानते हैं कि युवक को मानसिक परेशानी थी और वह अक्सर उग्र रूप धारण कर लिया करता था। शुक्रवार को वह ट्यूशन पढ़कर घंघरी से लौटा तो अचानक उग्र हो उठा और घर से करीब पांच सौ मीटर दूर स्थित कुएं में छलांग लगा दी। घटना की सूचना जब बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को लगी तो उन्होंने इसे आत्महत्या के लिए विवश करने का मामला बताते हुए जांच की मांग की। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के कुछ परिवारों में धर्मांतरण का खेल चल रहा है।कुछ लोग अपना धर्म बदल चुके हैं। कई परिवारों में प्रार्थना व अनुष्ठान के नाम धर्मांतरण की प्रक्रिया चल रही है। युवक के परिजन भी मतांतरण के आयोजन में भाग लेते थे। इसका युवक विरोध करता था। जब परिजन उसकी बात नहीं माने तो उसने जान देने की धमकी भी दी थी। उसकी मौत के बाद भी उसी धर्म विशेष के लोग उसकी लाश से ढोंग करते रहे। हालांकि मृतक के परिजन उस आरोप को सिरे से खारिज कर रहे हैं और मतांतरण की बात से इन्कार करते हैं। इधर पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। शनिवार देर शाम उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।