Jharkhand:डीजीपी का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों से पैसे मांगने वाला अपराधी लियाकत को मथुरा से गिरफ्तार किया

राँची।झारखण्ड के डीजीपी नीरज सिन्हा के नाम से फर्जी फेसबुक पर अकाउंट बनाने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।दरअसल मामला राज्य के पुलिस कप्तान का था तो मामले को गम्भीरता से लेते हुए बड़ी तेजी से पुलिस ने कार्रवाई की है।राँची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर साइबर सेल की टीम ने उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद से कार्रवाई करते हुए मथुरा जिले के गोवर्धन थाना क्षेत्र के मडोरा गांव के रहने वाले साइबर अपराधी लियाकत को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके पास से चार मोबाइल बरामद किये हैं।

बता दें बीते 18 मई को डीजीपी नीरज सिन्हा के नाम पर फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों के फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेज कर फोन पर और बैंक अकाउंट के नंबर पर रुपए की मांग की जा रही थी इस मामले में धुर्वा थाना में मामला दर्ज किया गया था।जिसके बाद एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर साइबर डीएसपी के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया गया।पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए मथुरा से साइबर अपराधी लियाकत को गिरफ्तार किया है। साइबर अपराधी ने इस कार्य में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है।

क्या है मामला:
डीजीपी नीरज सिन्हा के वास्तविक फेसबुक अकाउंट की तरह ही फेक अकाउंट बनाया था। इसी फेसबुक अकाउंट के सहारे साइबर क्रिमिनल लोगों को पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था और उसके बाद पैसे की मांग करता था।साइबर अपराधी ने साहिबगंज के एक व्यक्ति से 15 हजार की मांग फर्जी फेसबुक अकाउंट के सहारे की थी।इसके अलावे कई अन्य लोगों को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा था।फर्जी फेसबुक अकाउंट के बारे में जानकारी मिलने पर राज्य के डीजीपी नीरज सिन्हा ने फर्जी अकाउंट बनाये जाने की जानकारी फेसबुक पर दी थी। उन्होंने कहा था कि किसी ने मेरी तस्वीर का उपयोग कर फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया है। इसी अकाउंट के सहारे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जा रहा है। उन्होंने इस तरह के मैसेज की अनदेखी करने की अपील लोगों से की थी।